--Advertisement--

बिलासपुर – सुभाष चंदेल

----Advertisement----

जिला बिलासपुर में परंपरागत सात दिवसीय राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला-2023 का आयोजन 17 से 23 मार्च तक लुहणू मैदान में किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त बिलासपुर पकंज राय ने आज बचत भवन में राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला समिति की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त ने कहा कि 17 मार्च को लक्ष्मी नारायण मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा में स्थानीय लोक संस्कृति की झलक प्रस्तुत की जाएगी, जिसके लिए स्थानीय लोक नृत्य दलों, महिला मंडलों, बच्चों तथा पौराणिक संस्कृति को दर्शाने वाले आकर्षक व मनमोहक परंपरागत वाद्य यंत्रों तथा बैंड बाजों के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी और मेला स्थल पर बैल पूजन करके विधिवत रूप से मेले का शुभारंभ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिए उपसमितियों का गठन किया जाएगा। नलवाड़ी मेले को यद्यपि प्राचीन समय से पशुओं की मंडी से जोड़कर देखा जाता रहा है लेकिन आज के दौर में इसमें और अधिक गतिविधियों को जोड़कर इस मेले को और अधिक आकर्षक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि नलवाड़ी मेला राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर सके।

उन्होने बताया कि मेले में सांस्कृतिक संध्या, कुश्ति व खेल प्रतियोगिताएं मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी। मेले मे कबड्डी बास्केट वॉल, हॉकी, चैस एथलैटिकस, वरिष्ठ नागरिक दौड जैसी स्पर्धाएं भी आयोजित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त कि बेबी शो, डॉग शो, फ्लावर शो, मेहदी व रगोंली प्रतियोगिताएं भी आकर्षण का केंद्र होंगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हर वर्ग के मनोरंजन का ख्याल रखा जाएगा तथा बिलासपुर की संस्कृति के प्रचार व प्रसार को भी महत्व दिया जाएगा। मेले में कहलूर कॉर्नर स्थापित किया जाएगा जिसमें जिला वासियों के सजोए हुए सभी प्राचीन काल की वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त मेंले के दौरान चिकित्सक व एम्बुलेस सेवा भी उपलब्ध होगी।मेले के दौरान लगने वाली प्रदर्शनियों के माध्यम से सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने के लिए विभागों की ओर से प्रदर्शनी स्टाल भी लगाए जाएंगे तथा बेहतरीन प्रदर्शनी को पुरस्कार देकर नवाजा जाएगा।

उन्होने बताया कि मेले के सफल आयोजन के लिए उप समितियों का पुनर्गठन किया जाएगा। सांस्कृतिक उपसमिति में सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े अनुभवी सदस्यों को शामिल किया जाएगा। नलवाड़ी मेला अत्यंत शांत व पारिवारिक माहौल में संपन्न हो इसके लिए प्रशासन की ओर से हर प्रकार की व्यवस्थाएं की जाएंगी ताकि मेला देखने के लिए आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़ें।

इस अवसर पर शोभा यात्रा, सफाई व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, कानून व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, उपसमितियों के गठन, स्टेज निर्माण इत्यादि बीस से भी अधिक मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई। उन्होने लोगों से अपील करते हुए कहा कि राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला 2023 को यादगार व शानदार मेला बनाने के लिए सभी लोग अपने सकारात्मक सुझाव जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय में दें।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here