--Advertisement--

हिमखबर – डेस्क

----Advertisement----

अकादमी पुरस्कार में भारत की लघु फिल्‍म “द एलीफेंट विस्पर” को सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्‍म श्रेणी में ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिला है। इस फिल्म की निर्माता कार्तिकी गोंजाल्विस का हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला से नाता रहा है।

कार्तिकी मंडी में स्थापित आईआईटी (IIT) के पूर्व डायरेक्टर टीमोथी ए.गोंजाल्विस की बेटी हैं। हालांकि कार्तिकी का यहां कम ही आना-जाना रहा है, लेकिन उनके पिता ने यहां 10 वर्षों तक सेवाएं दी हैं।

अपुष्ट जानकारी के अनुसार कार्तिकी के छायाचित्रों की प्रदर्शनी आईआईटी मंडी में भी लग चुकी है और यहां उन्होंने कुछ लेक्चर भी दिए हैं। हालांकि अब टीमोथी ए.गोंजाल्विस को मंडी छोड़े हुए 5 वर्षों का समय हो गया है और अब उनका यहां आना-जाना काफी कम है।

लेकिन जैसे ही ऑस्कर पुरस्कार में कार्तिकी का नाम आया जो पूरे प्रदेश में इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई कि कार्तिकी आईआईटी के पूर्व डायरेक्टर टीमोथी ए.गोंजाल्विस की बेटी हैं।

कार्तिकी के बारे में इससे अधिक जानकारी किसी के भी पास मौजूद नहीं है क्योंकि अपने पिता के कार्यकाल के दौरान उनका यहां आना-जाना न के बराबर रहा है।

10 वर्षों तक रहे डायरेक्टर, संस्थान को खड़ा करने में दिया योगदान

प्रो. टीमोथी ए.गोंजाल्विस आईआईटी मंडी में 10 वर्षों तक डायरेक्टर (director) के पद पर कार्यरत रहे। इस संस्थान को खड़ा करने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है।

जब संस्थान की शुरूआत हुई तो इसका अस्थाई भवन मंडी के कॉलेज परिसर में चला। कमांद कैंपस को बनाने और वहां पर संस्थान को शुरू करवाने में टीमोथी ए.गोंजाल्विस ने अपनी अहम भूमिका निभाई।

आज भी संस्थान में उनके नाम को पूरे मान-सम्मान के साथ लिया जाता है और उन्हें यहां की एक विशेष उपाधि भी दी गई है। गोंजाल्विस का पूरा परिवार साउथ का रहने वाला है और अब वे दोबारा वहीं पर चले गए हैं।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here