बद्दी पुलिस को “स्कॉच पुरस्कार”, समूचे उत्तर भारत में कमाया गौरव

747
--Advertisement--

बद्दी – रजनीश ठाकुर 

----Advertisement----

हिमाचल की बद्दी पुलिस को जागृति परियोजना के लिए “स्कॉच पुरस्कार” से नवाजा गया है। यह पुरस्कार बीबीएन पुलिस द्वारा चलाया जा रहे “महिला जागरूकता अभियान” के लिए दिया गया है।

पुलिस द्वारा यह जागृति अभियान अक्टूबर 2021 में बीबीएन क्षेत्र में शुरू किया गया था। इसमें वार्ड स्तर, ब्लॉक स्तर और पंचायत स्तर पर महिला जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से पुलिस स्टेशन, पुलिस पोस्ट स्तर पर पुरुष व महिला पुलिस कर्मियों की टीमों का गठन किया गया था।

टीमों को बीबीएन क्षेत्र की महिलाओं, कॉलेज व स्कूल की लड़कियों को न केवल उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बल्कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं आदि के बारे में भी जागरूक करने का जिम्मा सौंपा गया था।

इसके लिए टीम को स्कूलों, कॉलेजों, औद्योगिक इकाइयों, मलिन बस्तियों, समाजों, घरों आदि का दौरा करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

इस परियोजना के सीईओ डॉ साहिल अरोड़ा, उप पुलिस अधीक्षक बद्दी (लीव रिजर्व) हैं। इन सभी ने पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण में काम किया।

अब तक, बद्दी पुलिस की टीमों द्वारा लगभग 30,000 महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक कर चुकी है।

“स्कॉच पुरस्कार” एक राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है, जिसके लिए भारत में विभिन्न एजेंसियों द्वारा वर्ष 2022 के लिए 150 नामांकन दाखिल किए गए थे। 2022 में पूरे भारत में विभिन्न पुलिस परियोजनाओं के लिए 10 पुरस्कार दिए गए हैं।

बद्दी पुलिस पूरे उत्तरी भारत में एकमात्र पुलिस जिला है जिसने अपनी जागृति परियोजना के लिए वर्ष 2022 में यह पुरस्कार जीता है।

पुलिस अधीक्षक बद्दी ने जागृति टीम के सदस्यों को संबोधित किया और उन्हें उनके प्रयासों के लिए बधाई दी। उन्होंने जागृति टीम के सदस्यों को प्रेरित किया और उन्हें बीबीएन क्षेत्र में महिला जागरूकता के लिए आगे भी कड़ी मेहनत करने के लिए कहा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here