निफ्ट कांगड़ा में लोकल एंटरप्रेन्योर मीट में कई उद्यमियों ने साझा किए विचार, जल्द निफ्ट खोलेगा उत्पादों के लिए शाप

--Advertisement--

काँगड़ा – राजीव जस्वाल

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के निदेशक आइआरएस आकाश देवांगन के मार्गदर्शन में निफ्ट-लोकल एंटरप्रेन्योर मीट के लिए स्थानीय युवा उद्यमियों को आमंत्रित किया गया था। कई उद्यमियों ने बहुत उत्साह से भाग लिया और इसके माध्यम से अपने विचार और स्टार्टअप की यात्रा साझा की।

प्रतिभागियों में से हिमबूशा, योशिता क्राफ्ट स्टूडियो, डिवाइन हिमालय, एरोमैटिक हिमालय, प्रेटगेल, एसएचजी एंड्रूज, एनजीओ- मुद्रास चैरिटेबल ट्रस्ट, दृढ़ मधुमक्खी, द गुड रूटीन, बरगट कलेक्टिव, पहाड़ी ज़ैका, नोयोशी एंड आर्ट, द अर्थ स्टोर और दीवान टेक्सटाइल के कुछ प्रतिभागी शामिल थे।

उत्पाद बनाने से लेकर विपणन तक की हुई चर्चा

उत्पाद बनाने से लेकर विपणन और इसे बेचने तक सभी उद्यमियों के समग्र व्यापार माडल में स्थिरता के विचार और अभ्यास को देखा गया था और सभी द्वारा बहुत सराहना की गई थी। उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए, निफ्ट जल्द ही एक निफ्ट शाप खोलने जा रहा है जो चयनित उद्यमियों, कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों के साथ-साथ निफ्ट छात्रों, पूर्व छात्रों और इसके संकायों द्वारा बनाए गए उत्पादों को जगह प्रदान करेगा।

निफ्ट शाप में उत्पाद बेचने के लिए पात्र होने के लिए इसे विस्तृत जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा जो विशेषज्ञों की अपनी टीम द्वारा किया जाएगा। मूल्यांकन के प्रमुख कारक प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना, कारीगरों, किसानों का कल्याण, स्थानीय संसाधनों का उपयोग और पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रिया और उत्पाद होंगे।

निफ्ट बन रहा मार्दर्शक

वस्त्र मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान भारत का एक प्रमुख संस्थान है और देश में विभिन्न हितधारकों को अपनी परामर्श सेवाएं और डिजाइन इंटरवेन्शन प्रदान करता है। निफ्ट का एक केंद्र हिमांचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है।

शिल्प को बढ़ावा देने की ओर अग्रसर

हिमांचल में कई स्थानों जैसे चंबा, कुल्लू, पालमपुर, धर्मशाला आदि से निफ्ट कांगड़ा की निकटता इन स्थानों की समृद्ध संस्कृति और शिल्प को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करती है। हाल ही में निफ्ट कांगड़ा कई प्रभावशाली प्रयासों के साथ आ रहा है जो निफ्ट की विशेषज्ञता का उपयोग करेगा और साथ ही पूरे समुदाय के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न हितधारकों को अनुकूलित समाधान प्रदान करेगा।

इन्होंने किया सफल आयोजन

कार्यक्रम का सफल संचालन डा परमिता सरकार और अन्य संकायों जैसे लवदीप, विनोद शर्मा, कृति, डा अनुनीता रंगरा, अपला श्रीवास्तव, डा बबीता भंडारी, नितेश, आकांक्षा की एक टीम द्वारा सीएसी सौरभ चेतेश्वरवेदी के उचित समर्थन के साथ किया गया था।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

द्रोणाचार्य कॉलेज में मतदान करने को लेकर एससीए ने दिलवाई शपथ

शाहपुर - नितिश पठानियां द्रोणाचार्य कॉलेज रैत में एससीए ने...

गैलेक्सी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वीप कार्यक्रम में की सहभागिता

नगरोटा सुरियाँ - निशा ठाकुर गैलेक्सी पब्लिक स्कूल नगरोटा सूरियाँ...