बड़ा फैसला: केंद्र ने लिया नेहरू संग्रहालय का नाम बदलने का फैसला, जानिए क्या है नया नाम

123
--Advertisement--

दिल्ली- नवीन गुलेरिया

----Advertisement----

भाजपा के संसदीय दल की बैठक में मंगलवार को दो बड़े फैसले लिए गए। इसके तहत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नेहरू संग्रहालय का नाम बदलने का फैसला किया है। अब इसे पीएम म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा।

इस संग्रहालय में देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की यादों को सहेजा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंबेडकर जयंती यानि 14 अप्रैल को इसका उद्घाटन करेंगे।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने सभी सांसदों से कहा कि NDA सरकार ने 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को स्वीकार करने के लिए यह कदम उठाए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी प्रधानमंत्री के योगदान को मान्यता देना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के कार्यों को दिखाया गया है। वहीं इसी बैठक में पीएम मोदी ने सभी सांसदों से कहा कि वे 6 से 14 अप्रैल के बीच सांसद सामाजिक न्याय के लिए जगह-जगह बैठकें करें।

‘सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का करें सम्मान’

बैठक में प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय का उल्लेख करते हुए कहा कि भले ही इसमें भाजपा के एक प्रधानमंत्री हों लेकिन देश के हर एक प्रधानमंत्री का योगदान महत्वपूर्ण है और उसका सम्मान किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ हमारे तो एक ही हैं, बाकी उनके हैं…हमें दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी प्रधानमंत्रियों का सम्मान करना चाहिए। आप सभी को यहां जाना चाहिए।”

इस संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदानों का विस्तार से उल्लेख किया गया और विभिन्न माध्यमों से उन्हें दर्शाया भी गया है।

आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here