--Advertisement--

सिरमौर- नरेश कुमार राधे

----Advertisement----

हिमाचल में सिरमौर जनपद के मुख्यालय नाहन की समीपवर्ती पंचायत सैन की सेर के गलाहां थली गांव में 22 साल की पूनम की मौत के रहस्य से पर्दा उठने की उम्मीद धुंधली है।

दरअसल, युवती के शव का जल्दबाजी में सुबह अंतिम संस्कार कर दिया गया। पोस्टमार्टम नहीं किया गया, यही कारण है कि पुलिस जांच को लेकर उधेड़बुन में है। ये अलग बात है कि पुलिस देरी से जानकारी मिलने के बाद भी युवती को न्याय दिलाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।

घटना 10-11 मई की रात की है। शादी समारोह में हिस्सा लेने के बाद पूनम अपने एक करीबी के घर चली जाती है। भाई भी मौके पर पहुंचता है। हालांकि, छोटी बहन उसे रोकती है, बावजूद इसके वो रात को ही अपने घर की तरफ रवाना हो जाती है। उसी रात जंगल में युवती का पेड़ पर लटका शव मिलता है।

हर कोई ये समझता है कि लड़की ने सुसाइड किया है। लिहाजा, अगली सुबह अंतिम संस्कार कर दिया जाता है। बता दें कि भाई ने ही सबसे पहले बहन के शव को पेड़ से लटके देखा था। तीन दिन बाद परिवार व करीबी रिश्तेदारों को मौत को लेकर कुछ शक पैदा होते हैं। इसके बाद मामला, पुलिस तक पहुंचता है।

डीएसपी मुख्यालय मीनाक्षी के अलावा थाना प्रभारी मानविंद्र ठाकुर भी घटनास्थल का निरीक्षण करते हैं, लेकिन कोई सुराग नहीं मिलता है। अलबत्ता ये जरूर है कि जांच के दौरान पुलिस को युवती के दुपट्टे का एक रेशा जरूर मिला है।

गौरतलब है कि अंतिम संस्कार के दौरान युवती के कपड़े व फंदे इत्यादि को भी जला दिया गया था। शुरुआती जांच में पुलिस को पूनम के करीबी युवक व भाई पर शक हुआ। पूछताछ भी की गई, लेकिन कोई ठोस सबूत हाथ नहीं लगा।

युवती की मौत के मामले में कुछ सवाल अनसुलझे हैं। पुलिस को अब तक युवती का मोबाइल भी नहीं मिला है। इलाके में खासी चर्चा का विषय बने इस मामले को लेकर कई अफवाहें भी उड़ाई गई थी, उनमें तो कोई सच्चाई नहीं पाई गई है, लेकिन ये बात सही है कि रात को घर जाते वक्त रास्ते में ही पूनम की मौत हुई।

ठोस सबूत न होने के बावजूद पुलिस तीन थ्यौरी को लेकर जांच को आगे बढ़ा रही है। पहला ये कि कहीं युवती का भाई मृतका के प्रेम प्रसंग को लेकर गुस्सा तो नहीं था। दूसरी थ्यौरी आत्महत्या के उकसाने की हो सकती है। तीसरी थ्यौरी के मुताबिक कहीं युवती की हत्या के बाद उसके शव को पेड़ से तो नहीं लटकाया गया।

उधर, डीएसपी मुख्यालय मीनाक्षी ने माना कि जांच जारी है। उन्होंने कहा कि किसी भी संभावना को खारिज नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि युवती के शव का सुबह ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। लिहाजा, साक्ष्य नहीं मिले हैं। डीएसपी ने कहा कि उस जगह का खुद भी निरीक्षण किया है, जहां युवती का शव बरामद हुआ था।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here