--Advertisement--

अनूही राजोल में खनन माफिया खड्डों का सीना छलनी कर खुब कुट रहा चांदी, विभाग सोया कुम्भकर्णीय नींद

----Advertisement----

ज्वाली – शिबू ठाकुर

ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के साथ अनूही राजोल में खनन माफिया दिन रात खड्डों का सीना छलनी कर खुब चांदी कुट रहा है। बताते चलें कि अवैध रूप से नदियों व खड्डों का सीना छलनी करने से पर्यावरण को नुकसान हो रहा है।

बरसात के दिनों में नदियां व खड्डें उफान पर है और यह साथ लगते गांवों अनूही राजोल को नुकसान पहुंचा रही है। यहां से पानी निकलकर खेतों, सड़कों, पुलों को नुकसान पहुंचाता है और एक बड़ी संपत्ति का नुकसान हर साल होता है। बरसात के ये जख्म फिर ठीक नहीं होते। जिसमें अवैध रूप से खनन एक बड़ा कारण है।

राज्य में अवैध खनन को रोकने का दंभ भरने वाली सरकार अपनी आंख पर काली पट्टी बांध कर बैठी है। वहीं काली पट्टी के पीछे खनन माफिया ने भी बर्बादी की कोई कसर नहीं छोड़ी है।

बताते चलें तो कुठेहड़ से अनूही, राजोल को जाने वाले मार्ग पर बारिश से एक बड़ा ल्हासा गिरने से मार्ग और दो तीन गांवों की जल आपूर्ति भी ठप पड़ी थी। जिसको खोलने के लिए आज पीडब्ल्यूडी विभाग ने मशीन लगाई लेकिन खनन माफिया वालों ने बंद करा दी।

वहीं दूसरी और खनन माफिया खुद दिन दिहाड़े पाॅप लाइन मशीन लगाकर धरती का सीना चीर रहे हैं और इसका नतीजा बारिश में हर गांव और क्षेत्र में देखने को मिल रहा है।

जब इस बारे में जब माइनिंग अधिकारियों से फ़ोन पर बात करनी चाही तो, कई बार फ़ोन करने पर भी उन्होंने फोन उठाना उचित नहीं समझा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here