--Advertisement--

हिमखबर डेस्क

----Advertisement----

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट) के लिए 30 अप्रैल और लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट) 2024 के लिए 4 मई तक ऑनलाइन आवेदन लेगा। मई में होने वाली इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने आवेदन मांगे हैं। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से 650 रुपये, जबकि आरक्षित वर्ग को 400 रुपये शुल्क जमा करवाना होगा।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड 19 मई को सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 तक बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा करवाएगा। इसके अलावा लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट) 26 मई को सुबह 10:00 से 12:00 बजे तक होगा। इन परीक्षाओं के लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने पात्र अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने शेड्यूल जारी कर दिया है।

बोर्ड की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार पैट के लिए अभ्यर्थी 30 अप्रैल तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे हैं। इसके अलावा लीट के लिए चार मई तक आवेदन किए जा सकता है। तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव अशोक पाठक ने बताया कि बोर्ड की ओर से प्रथम वर्ष डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से 650, जबकि आरक्षित वर्ग से 400 रुपये शुल्क वसूला जाएगा।

प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता दसवीं, 12वीं और आईटीआई पास होनी चाहिए। जिन विद्यार्थियों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी हैं। वह अभ्यर्थी भी प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

पैट 600 और लीट 400 अंकों का

बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट) कुल 600 अंकों की होगी। इसमें कुल 150 प्रश्न होंगे। इनमें 50 प्रश्न भौतिक विज्ञान, 30 प्रश्न रसायन विज्ञान, 50 प्रश्न गणित और अंग्रेजी के कुल 20 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार अंक होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर का एक अंक काटा जाएगा।

वहीं लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट) की परीक्षा 400 अंकों की होगी। इसमें 100 प्रश्न होंगे। गणित, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और सामान्य विज्ञान के 25-25 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के चार अंक मिलेंगे और गलत उतर का एक अंक काटा जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here