प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिये आवेदन आमंत्रित, 31 अगस्त तक करें आवेदन

--Advertisement--

शिमला, 18 जुलाई – नितिश पठानियां

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार प्रतिवर्ष उन बच्चों को प्रदान किए जाते हैं जिन्होंने असाधारण बहादुरी के कार्य, खेल कूद, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं नवीनतम तकनीक, पर्यावरण एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों में अपना योगदान दिया हो।

उपायुक्त ने बताया कि आवेदन कर्ता  उल्लेखित दस्तावेजों के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के ऑनलाइन पोर्टल https://awards.gov.in पर 31 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन आवेदन दर्ज करवा सकते हैं, केवल पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन ही स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा स्वीकार किए जाएंगे।

उपायुक्त ने बताया कि इस पुरस्कार में मेडल व प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये की राशि सम्मान के रूप में भारत के राष्ट्रपति द्वारा नई दिल्ली में प्रदान की जाती है।

उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित बच्चों के नामों की घोषणा प्रतिवर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के अवसर पर मंत्रालय द्वारा की जाती है।

उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से कम होनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता का एक ही आवेदन स्वीकार्य होगा जो पूर्व में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित नहीं होना चाहिए।

उन्होंने पात्र व इच्छुक अभ्यर्थियों से आग्रह किया कि वह निर्धारित तिथि के भीतर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज करना सुनिश्चित करें, ताकि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए उनका चयन हो सके।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

टीएमएसी में फिर जागा रैगिंग का जिन्न, सीनियर प्रशिक्षु डाक्टरों ने जूनियरों के साथ की मारपीट

एमबीबीएस के चार सीनियर प्रशिक्षु डाक्टरों ने जूनियरों के...

भाजपा आईटी सैल प्रमुख पर यौन शोषण के गंभीर आरोप

आरएसएस सदस्य शांतनु सिन्हा ने सोशल मीडिया पर डाली...

Alert ! ऐसे भी हो सकती है, आपकी जेब साफ़, पढ़िए नाहन के शख्स से 35 लाख की ठगी की दास्तां

सिरमौर - नरेश कुमार राधेहिमाचल प्रदेश के “नाहन” में...

दुखद समाचार : कैरियर अकादमी के निदेशक ललित राठी का अल्पआयु में आकस्मिक निधन

सैंकड़ों का संवारा भविष्य, स्कूल में की गई छुट्टी...