पंचायती राज विभाग ये कैसा कर रहा विकास, 2019 में लगा कंक्रीट का डंगा, अब निकल रहे बड़े बड़े पत्थर

3
--Advertisement--

नियमों को ताक पर ऱखकर हुआ था काम, जांच कमेटी ने नहीं की सटीकता से जांच, ड़ंगे से पानी निकलने से बाड़ा के मनोहर के मकान का एक हिस्सा धंसा, मकान में आई दरारें।

----Advertisement----

कोटला/ज्वाली – व्यूरो रिपोर्ट

उपमण्डल ज्वाली के गांव बाड़ा में पंचायत द्वारा 2019 में निर्माण करवाया एक डंगा आज बड़ी धांधली को लेकर सामने आ गया। है। आपको बता दें कि पहले ये कार्य जब करवाया गया तो ये गांव त्रिलोकपुर पंचायत के अधीन था लेकिन अब के गांव नियांगल पंचायत के अधीन आता है।

उस समय बाड़ा निवासी मनोहर कुमार के घर के समीप एक डंगा लगाया गया लेकिन एक बरसात में जब ड़ंगे से पानी निकलना शुरू हुआ तो पता चला कि ड़ंगे में कंक्रीट की बजाय पत्थर डाल रखें लेकिन जब इसकी आरटीआई ली लो इस ड़ंगे को केवल कंक्रीट बताया गया है पत्थरों का कोई जिक्र नहीं है।

शिकायत कर्ता मनोहर लाल ने बताया कि पानी की मार से मेरे घर का एक हिस्सा नीचे धंसने से मकान में दरारें आ गई। उंन्होने कहा कि इस समस्या के बारे में करीबन दो साल से उपायुक्त, जिला पंचायत अधिकारी, विकास खण्ड अधिकारी, व विजिलेंस में शिकायत दें चुके है लेकिन आज तक सभी मुझे सिर्फ गुमराह करते रहे। न तो किसी ने कोई सही तरीके से जांच की ओर न ही मेरी समस्या का कोई हल निकाला।

उंन्होने बताया कि पूर्व पंचायत ने तो डंगा लगाने से पहले हमारे कोई एफेडेविट भी नहीं लिए लेकिन जब आरटीआई डाली तो किसी दूसरी जगह के व्यक्ति से एफिडेविट लेकर ये काम किया गया। उंन्होने बताया कि जांच कमेटी ने वर्तमान पंचायत को आदेश दिए थे कि पक्की नाली निकाली जाए। वो काम भी अभी तक नहीं हुआ। उंन्होने प्रशासन को चेताया कि अगर मेरे मकान का कोई भी नुकसान होता है तो उसका जिम्मेदार जिला प्रशासन होगा।

वर्तमान पंचायत नियांगल प्रधान के बोल

इस बारे में पंचायत प्रधान कैप्टन चुन्नी लाल में बताया कि ये कार्य त्रिलोकपुर पंचायत ने करवाया था। पिछली बरसात में मैं मौका पर गया था। तथा 2023 में शैल्फ में डाले गए कार्य अभी स्वीकृत नहीं हुए है इनका पक्की नाली का कार्य डाला गया है। कार्य जैसे ही स्वीकृत होगा आचार संहिता के तुंरन्त बाद शुरू करवा दिया जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here