--Advertisement--

व्यूरो रिपोर्ट

----Advertisement----

देश में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित जिला लाहौल-स्पीति के जवाहर नवोदय विद्यालय लरी में फोन की सुविधा शुरू हो गई। काजा से लगभग 55 किमी दूर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय लरी स्कूल में अध्ययनरत 200 विद्यार्थी अब अपने अभिभावकों से किसी भी समय बातचीत कर सकते हैं।

विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय राही ने बताया कि स्कूल में गत रविवार से ही फोन सेवा चालू हुई है। उन्होंने बताया कि जवाहर नवोदय संगठन के निर्देश पर  “ऐलेन सिक्योर लाइन” कंपनी ने फोन सुविधा प्रदान की है। विद्यार्थी एक चिपनुमा कार्ड की मदद से अपने परिजनों से बातचीत कर सकेंगे।

गौरतलब है कि स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मोबाइल फोन अपने साथ रखने की इजाजत नहीं है। जरूरत पडने पर विद्यार्थी अध्यापकों के मोबाइल फोन से अपने अभिभावकों के साथ बातचीत करते आए हैं, लेकिन अब स्कूल के हॉस्टल में लगे फोन के जरिए बच्चे अपने परिजनों से बातचीत कर सकेंगे। हालांकि अभिभावक खुद बच्चों को फोन नहीं कर सकते हैं।

फोन के सिस्टम में पहले से ही बच्चों के माता-पिता के अलावा एक अन्य रिश्तेदार का मोबाइल नंबर फीड किया गया है। इन फोन नंबरों को 1, 2 और 3 अंकों के बटन के साथ फीड किया गया है। जैसे 1 नंबर के बटन के साथ पिता का फोन नंबर फीड किया गया है। एक नंबर को दबाते ही बच्चे के पिता के मोबाइल में घंटी बजेगी।

इन 3 फोन नंबरों के अलावा विद्यार्थी किसी चौथे नंबर पर कॉल नहीं कर सकता है, जबकि इस फोन सुविधा में केवल इनकमिंग कॉल की ही सुविधा रहेगी। एक मिनट के कॉल के लिए एक रुपया चार्ज लिया जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here