--Advertisement--

लोगों ने भरमौर प्रशासन के खिलाफ की जमकर नारेबाजी, 2 घायलों को हैलीकाप्टर से पहुंचाया चंबा 

----Advertisement----

चम्बा – भूषण गुरुंग

भरमौर चौरासी मंदिर परिसर में बिजली का खंभा गिरने से 13 साल की बच्ची की मौत हो गई तो 3 अन्य घायल हुए है। गंभीर रूप से घायल हुए दो लोगों को हैलीकाप्टर के माध्यम से चंबा रैफर किया गया है जबकि एक अन्य भरमौर अस्पताल में उपचाराधीन है।

इस घटना के चलते भद्रवाह से आए श्रद्धालुओं में भरमौर प्रशासन के खिलाफ रोष पैदा हो गया है। उधर इस घटना को देखते हुए भरमौर के दुकानदारों ने अपनी दुकानों को बंद कर दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस मौके पर पहुंच गई है। दुर्घटना की पुष्टि पुलिस थाना भरमौर बाबू राम ने की।

जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर को भरमौर चौरास मंदिर परिसर में मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ से मंदिर परिसर पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ था। इस स्थिति के बीच मंदिर परिसर में बिजली के एक 30-40 फुट खंभे को स्थापित करने का काम शुरू किया गया। जब ऐसा लगा कि सब कुछ ठीक चल रहा है तो तभी खंडा किया जा रहा बिजली का खंभा गिर गया। जिसकी चपेट में वहां मौजूद एक बच्ची व तीन लोग आ गए।

मृतक बच्ची की पहचान परीक्षा (13) पुत्री हेमराज निवासी काहलजुगसर भद्रवाह जो कि अपने माता-पिता के साथ मणिमहेश यात्रा पर आई हुई थी कि बिजली के इस खंभे की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई। इस खंभे की चपेट में आने से जो 3 लोग घायल हुए हैं, उनकी पहचान अंजुल सिंह (45) पुत्र ओमप्रकाश निवासी सहरोरा जिला भद्रवाह, आदविक (5) पुत्र अंजुल सिंह व अनीता मिन्हास (28) पत्नी नरेश मन्हास निवासी गांव सिरतांगल जिला भद्रवाह रूप में की गई है।

इस घटना के घटित होने पर भद्रवाह से बड़ी संख्या में मणिमहेश यात्रा को आए लोगों ने चौरासी में भरमौर प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपना रोष प्रकट किया। लोगों का कहना था कि हैरान करने वाली बात है कि मणिमहेश यात्रा के लिए लोग देश के विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में आए हुए है और भरमौर के सबसे व्यस्थ स्थान में इस बिजली के विशाल खंभों को लगाने की अनुमति कैसे दी गई।

लोगों का कहना था कि हैरान करने वाली बात है कि लोगों की सुरक्षा को इस कार्य की अनुमति देने के चलते पूरी तरह से नजर अंदाज किया गया। लोगों का कहना था कि जिस कार्य को यात्रा से पहले अंजाम दिया जाना चाहिए था उसे अब जबकि यात्रा शुरू होने को है तब दिया जा रहा है।

पुलिस ने मृतक बच्ची के शव को अपने कब्जे में ले लिया है और घायलों का सीविल अस्पताल भरमौर में उपचार चला हुआ है। गौर करने वाली बात है कि अधिकारी रूप से भले अभी तक मणिमहेश यात्रा शुरू नहीं हुई है लेकिन बीते कुछ दिनों से हर दिन सैकड़ों शिवभक्त भरमौर पहुंच रहे हैं। ऐसे में इस प्रकार का कार्य अपने आप में संवेदनशीलता को दर्शाता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here