--Advertisement--

शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत, भविष्य उतना ही सुनहरा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हटली के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में की शिरकत, विज्ञान संकाय की कक्षाएं जल्द शुरू करने की घोषणा, ग्राम पंचायत हटली को बनाया जाएगा आदर्श ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र हटली के भवन की रखी आधारशिला

----Advertisement----

चंबा/भटियात 27 जनवरी – अनिल संबियाल

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लो वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए भटियात में 67 नए विद्युत ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 123 ट्रांसफार्मरों की विद्युत क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

यह बात आज उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हटली के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत कही। कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार समग्र शिक्षा की ओर उन्मुख है।

शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत होगी, भविष्य उतना ही सुनहरा होगा। उन्होंने कहा कि बुनियादी स्तर पर गुणात्मक व आधुनिक शिक्षा सुविधा घरद्वार पर उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटली  के तहत बोर्ड परीक्षाओं का बेहतर परिणाम रहने पर स्कूल प्रबंधन की तारीफ करते  हुए  विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल में सभी आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विज्ञान संकाय की कक्षाएं जल्द शुरू करने की घोषणा भी की ।

विधानसभा अध्यक्ष ने शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता का आधार होती है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनका सर्वागीण विकास हो सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अनेक योजनाएं बनाई जा रही हैं ताकि विद्यार्थियों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिये ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

पठानिया ने बच्चों से नशे से दूर रहने और रचनात्मक गतिविधियों में आगे बढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे खुद नशे से दूर रहते हुए इसकी बुराईयों को लेकर अपने आसपास के हर व्यक्ति को जागरूक करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि नशे की समस्या न केवल एक व्यक्ति को कमजोर करती है, बल्कि पूरे परिवार की खुशियों को नष्ट करती है।

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि ग्राम पंचायत हटली को आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जाएगा। चूंकी ग्राम पंचायत हटली चंबा का प्रवेश द्वार हैं जहां पर हर मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाना बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हटली में पुलिस पोस्ट भी खोली जाएगी ।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि हटली क्षेत्र की संपर्क सड़कों के सौंदर्यकरण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।
क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बलाना से बल्ली संपर्क मार्ग पर 3 करोड़ 60 लाख की धनराशि व्यय की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शहीद जगदीश चंद संपर्क मार्ग को भी बनाया जाएगा । उन्होंने कहा कि हटली क्षेत्र में निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए नाबार्ड से स्वीकृत उठाऊ पेयजल योजना हटली- गोला पर 4 करोड 50 लाख रुपए की धनराशि व्यय होगी । इससे 3 पंचायतों के हजारों लोग लाभान्वित होगें । उन्होंने कहा कि इस उठाऊ पेयजल योजना में 60 हजार लीटर क्षमता का वाटर टैंक भी बनाया जाएगा।

स्कूल के प्रधानाचार्य अरुण कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विधानसभा अध्यक्ष ने सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटली को 21 हजार और हटली के ही प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को 11 हजार रुपये देने की घोषणा की।

स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य व अध्यापकों और स्थानीय पंचायत ने विधानसभा अध्यक्ष को शाल-टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कुलदीप सिंह पठानिया ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र व छात्राओं को सम्मानित किया।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने आंगनबाड़ी केंद्र वार्ड नंबर- 3 हटली के भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण में 15 लाख रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग को निर्माण कार्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश भी दिए ।

इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।

इसके पश्चात विधानसभा अध्यक्ष ने नाबार्ड के तहत स्वीकृत लगभग 3 करोड पर की लागत से निर्मित होने वाली जोनला – भटेड़- कोटला संपर्क मार्ग का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्माण कार्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के लिए निर्देशित भी किया।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर एसडीएम सुनील कैंथ, डीएफओ कमल भारती, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राकेश ठाकुर,  लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, विद्युत विभाग राजीव महाजन , प्रधान ग्राम पंचायत हटली शिव कुमार ,एसएमसी अध्यक्ष महेंद्र सिंह सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक,  विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here