--Advertisement--

नूरपुर – देवांश राजपूत

----Advertisement----

प्रदेश के वन, युवा सेवाएं एंव खेल मंत्री राकेश पठानिया के आवास पर शुक्रवार को जायका (जापान इंटरनैशनल कोऑपरेशन एजेंसी) वानिकी की एक बैठक हुई।

जिसमें जायका प्रोजेक्ट व वन विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। जायका को जिला कांगड़ा में शुरू करने पर इस बारे विस्तार से चर्चा की गई और इसका एक्शन प्लान तैयार किया गया।

जायका प्रोजेक्ट के तहत ग्रीन कवर बढ़ाना व लोगों की आजीविका सुधार करना प्रमुख लक्ष्य है। जिस बारे विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक के बाद वन मंत्री राकेश पठानिया ने बताया कि जिला कांगड़ा में जायका को लांच किया गया है। जिसके तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से लोगों को ख़ासकर महिलाओं को आर्थिक सहायता देकर उन्हें आजीविका चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा जायका के तहत जिला के हर सब डीविजन को शामिल करने का प्रयास किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि जायका के तहत 10 मई से पहले एक सरस मेला पालमपुर में लगाया जाएगा और उसके बाद नूरपुर में भी सरस मेला लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उपमंडल नूरपुर में जायका प्रोजेक्ट के तहत लगभग एक हजार महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने का लक्ष्य रखा है ।

उन्होंने कहा इस योजना को प्रभावी ढंग से लागु करने के लिए सभी अधिकारियों को समयबद्ध टारगेट दिए है और एक कोऑर्डिनेशन कमेटी भी बना दी गई है।

उन्होंने कहा कि वह स्वयं वर्चुअल माध्यम से अधिकारियों से बैठक कर इस बारे समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में जायका के तहत लगभग दो -ढाई माह में बेहतरीन रिजल्ट आएंगे और लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर एपीसीसीएफ एंव जायका के चीफ  प्रोजेक्ट डायरेक्टर(शिमला) नागेश कुमार गुलेरिया, शिमला, सीसीएफ हमीरपुर प्रदीप ठाकुर,  सीसीएफ धर्मशाला डीआर कौशल, सीएफ केएफडब्ल्यू प्रोजेक्ट धर्मशाला वासु कौशल ,संजीव कुमार डीएफओ धर्मशाला,सुमन ओहरी डीएफओ नूरपुर, सन्नी वर्मा डीएफओ देहरा, राजेश शर्मा प्रोजेक्ट डायरेक्टर जायका,संदीप कोहली एसीएफ देहरा,अरुण कुमार एसीएफ पालमपुर शीशपाल आरओ नूरपुर  आदि मौजूद थे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here