--Advertisement--

जिला को सौगात, इथेनॉल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल-फैड पीओएल टर्मिनल होगा स्थापित,  कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना से खरीदा जाएगा कच्चा माल.

----Advertisement----

शिमला, जसपाल ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ऊना में 400 करोड़ का निवेश कर दो प्रमुख परियोजनाएं स्थापित की जाएगी।  सीएम ने कहा कि इथेनॉल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल-फैड पीओएल टर्मिनल स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ऊना जिला में लगभग 70 एकड़ भूमि प्रदान करेगी।

 

इन परियोजनाओं के स्थापित होने से क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने के साथ राज्य के विकास को और गति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहा कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने ऊना जिला में 125 किलो लीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है।

 

उन्होंने कहा कि इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल और मक्की इत्यादि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजनाएं 400 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित की जाएंगी।

 

इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होने के अलावा प्रदेश में विकास की गति में तेजी आएगी।

 

इससे राज्य के वार्षिक राजस्व में राज्य माल एवं सेवाकर (एसजीएसटी) के रूप में प्रदेश को 20 से 25 करोड़ की आय अर्जित होने की संभावना है। जयराम ठाकुर ने कहा कि

यह मामला नई दिल्ली में

उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के समक्ष उठाया था।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here