अडानी को एक दिन में 49 हजार करोड़ का झटका, अमरीकी रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के बाद गिरे शेयर

86
--Advertisement--

अडानी ग्रुप पर धोखाधड़ी करने के लगाए गए हैं आरोप

----Advertisement----

दिल्ली – व्यूरो रिपोर्ट

अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी को जोर का झटका लगा है और एक ही दिन में उनकी संपत्ति 48 हजार करोड़ रुपए घट गई है। यह हुआ है अमरीका की फोरेंसिक फायनांशियल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद।

दरअसल हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में कहा है कि गौतम अडानी के स्वामित्व वाली कंपनियां शॉर्ट पोजीशन में हैं, जिसमें धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए कंपनियों के कर्ज को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में कंपनी के शेयर्स को 85 फीसदी से अधिक ओवरवैल्यूड बताया गया है।

हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में दावा किया है कि गौतम अडानी स्टॉक हेराफेरी और लेखा धोखाधड़ी में शामिल हुए हैं, जिसकी वह पिछले दो सालों से जांच कर रहे है। इसके लिए हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई लोगों का इंटरव्यू लिया है।

इसके साथ ही हजारों डॉक्यूमेंट की जांच की है और जांच के लिए लगभग एक दर्जन विभिन्न देशों का दौरा किया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद मार्केट ओपन होने पर बुधवार को अडानी टोटल गैस, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोट्र्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर और अडानी विल्मर के शेयर पांच से 7.2 फीसदी तक गिर गए, जिसके कारण अडानी ग्रुप के इन शेयर्स के कुल मार्केट कैप में 49 हजार करोड़ रुपए से अधिक की गिरावट देखी गई।

एशिया के सबसे बड़े रईस उद्योगपति गौतम अडानी के नेटवर्थ में इतनी कमी आई है कि दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में वह एक पायदान और नीचे खिसक गए थे। हालांकि तीसरे पायदान पर मौजूद जेफ बेसोज के नेटवर्थ में भी गिरावट आई और अडानी फिर से अपने स्थान पर पहुंच गए।

--Advertisement--

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here