स्वास्थ्य मंत्री ने माउंट शिवालिक पब्लिक स्कूल में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में की शिरकत

--Advertisement--

बच्चों का सर्वांगीण विकास ही राष्ट्र निर्माण की मजबूत नींव – धनी राम शांडिल

शिमला – नितिश पठानियां

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री धनी राम शांडिल ने बुधवार देर सायं माउंट शिवालिक पब्लिक स्कूल जुब्बड़हट्टी में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चों का सर्वांगीण विकास से ही राष्ट्र निर्माण की नींव मजबूत होती है। ऐसे में बच्चों को सही दिशा में सक्षम बनाने के लिए सभी शिक्षकों, अभिभावकों और समाज की भूमिका महत्वपूर्ण है। शिक्षा ही इंसान को जानवरों से भिन्न करती है। शिक्षा नहीं होगी तो हम योग्य नहीं बन पाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ मनुष्य में नम्रता आती है।

एनसीसी से छात्रों का होता है सर्वांगीण विकास

उन्होंने कहा कि एनसीसी को भी अन्य विषय के तौर पर लागू करना चाहिए। एनसीसी के माध्यम से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। अगर बच्चे एनसीसी को अपनाएंगे तो राष्ट्र हितेषी गुणों से संपन्न होंगे। आपदा के समय एनसीसी कैडेट का योगदान अहम हो सकता है। उन्होंने कहा कि एनसीसी से बच्चों में हम भारतीय है की भावना उत्पन्न होगी। हमें अपने देश के लिए, देश सेवा करने के लिए बच्चों में अलख जगाना होगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके मंच पर हौसले का मजबूत प्रदर्शन किया है। यही उम्र होती है जब बच्चा मंच के डर को दूर सके। ऐसे में बच्चों में आत्मविश्वास विकसित करना जरूरी है। अगर बच्चों में आत्मविश्वास कम हो तो उनका मार्गदर्शन करते रहें।

बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए करने होंगे प्रयास

धनी राम शांडिल ने कहा कि आज बच्चे और युवा नशे की चपेट से ग्रस्त हो चुके है। ऐसे में उन्हें नशे से दूर रखने के लिए पाठ्यक्रमेतर गतिविधियों को बढ़ाने की तरफ सभी को प्रयास करने होंगे। बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करना होगा। हमें अपने आसपास खेल मैदान विकसित करने के कदम उठाने होंगे। इस दौरान मुख्य अतिथि ने ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को देने की घोषणा की।

इन्हें किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने अव्वल रहने वाले छात्रों को सम्मानित किया। इनमें शांभवी कक्षा तृतीय, रिधिमा कक्षा चतुर्थ, मिताली कक्षा पांचवी, गरिमा कक्षा छठी, अंशिका कक्षा सातवीं, अपराजिता नेगी कक्षा आठवीं, मानसी कक्षा नौवीं, हिमानी कक्षा दसवीं, यशस्वी कक्षा जमा एक और अनुष्का कक्षा जमा दो को सम्मानित किया गया। इस दौरान, कुमारी ललिता शर्मा छात्रवृत्ति के लिए रूही और मोक्षिता को सम्मानित किया गया।

वहीं लेफ्टिनेंट श्री कृष्ण चंद शुक्ला छात्रवृत्ति के लिए यथार्थ, ब्रांड, अंशिका और हिमानी को सम्मानित किया गया। लेफ्टिनेंट चंद्रमणि शर्मा खेल छात्रवृत्ति के लिए अभिराज और धान्वी को सम्मानित किया। कार्यक्रम में शिक्षकों को भी सम्मानित गया जिनमें व्यावसायिक नेतृत्व पुरस्कार नीति वर्मा, मोस्ट इनोवेटिव शिक्षक पुरस्कार विजय कुमार, सर्वाधिक प्रेरक शिक्षक पुरस्कार किशोर ब्रक्टू, गतिशील शिक्षक पुरस्कार मुकेश ठाकुर और सबसे रचनात्मक शिक्षक लक्ष्मी देवी रॉय शामिल रहे।

ये विशेष तौर पर रहे मौजूद

इस अवसर ग्राम पंचायत प्रधान सुनील कुमार, प्रधानाचार्य भारती शर्मा, स्कूल प्रबंधन अध्यक्ष प्रमोद शर्मा, उप प्रधानाचार्य नीति वर्मा, स्कूल प्रशासिका निर्मला शर्मा, सचिव महेंद्र कुमार शर्मा, पूनम शांडिल, एमडी वसुंधरा शर्मा, जगदीश ठाकुर वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी, शिमला, सत्या ठाकुर पूर्व प्रधान, आरआर शर्मा, ज्ञान चंदेल, अजय ठाकुर, रंजित परिहार प्रधान स्कूल प्रबंधन समिति सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...