--Advertisement--

आवेदन की तारीख का ऐलान जल्द, इसी सत्र से मिलेगा दाखिला

----Advertisement----

नई दिल्ली – नवीन चौहान

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीफ) ग्रुप केंद्र काठगोदम के मॉन्टेसरी स्कूल में अब बल के जवानों के बच्चों के साथ ग्रामीणों के बच्चे भी बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। सीआरपीएफ परिसर में सामान्य जन के बच्चों को पढ़ाने की स्वीकृति दे दी गई है। यहां तक कि प्रवेश भी शुरू हो चुके हैं।

सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र के मीडिया सेल से जारी पत्र से यह जानकारी दी गई है। ग्रामीणों के बच्चों के लिए ये अच्छा मौका है, इन स्कूलों में पढऩे के बाद उन्हें करियर में बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। पत्र के मुताबिक सीआरपीएफ में मॉन्टेसरी स्कूल की शुरुआत की गई है।

इसमें शिक्षा सत्र 2024-25 में नर्सरी और एलकेजी की कक्षाएं चलेंगी। इसके लिए प्रवेश शुल्क 500 रुपए, परीक्षा शुल्क 200 रुपए और मासिक शुल्क 900 रुपए तय किया गया है। वहीं पुस्तकों की लिस्ट और ड्रेस कोड की जानकारी दाखिले के दौरान बच्चों के परिजनों को दी जाएगी।

बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि सीआरपीएफ परिसर में आमजन के बच्चों को भी पढ़ाया जाएगा। पत्र के अनुसार, पूरी प्रक्रिया नई शिक्षा नीति के अनुरूप पूरी की जाएगी।

बता दें, आवेदन की तारीख के बारे में जल्द बताया जाएगा और माता- पिता जान पाएंगे दाखिले के लिए कैसे फॉर्म भरना है। जो माता पिता अपने बच्चों का दाखिला सीआरपीएफ मॉन्टेसरी स्कूलों में करवाना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है, कि वे बच्चों के सभी डॉक्यूमेंट्स निकालकर रखें। जिसमें डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट महत्त्वपूर्ण हैं।

बता दें, सीआरपीएफ मॉन्टेसरी स्कूलों में बच्चों को सीखने और उनकी बौद्धिक जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाता है। बच्चों को विभिन्न गतिविधियों, खेल और आधुनिक तकनीकों के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाती है, ताकि बच्चा सशारीरिक, भावनात्मक और रचनात्मक रूप से मजबूत बन सके। सीआरपीएफ मॉन्टेसरी स्कूलों का लक्ष्य छोटे बच्चों को भविष्य में विकसित करने के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करना है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here