पौंग विस्थापितों की समस्याओं के समाधान को सरकार गंभीर: पठानियां

--Advertisement--

धर्मशाला – हिमखबर डेस्क

उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि पौंग विस्थापितों की समस्याओं को निपटाने के लिए वर्तमान सरकार गंभीर है तथा दस वर्षों के पश्चात मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खु के निर्देशों के बाद पौंग विस्थापितों के लिए गठित राहत एवं पुनर्वास समिति की बैठक आयोजित की जा रही है, इस बाबत राजस्थान सरकार के साथ भी पौंग विस्थापितों की समस्याओं को उठाया गया है।

विधायक मलेंद्र राजन ने भी पौंग बांध में गत वर्ष अधिक जल निकासी का मामला उठाते हुए कहा कि डैम एक्ट के तहत बाढ़ प्रभावितों को उचित राहत दिलवाई जाए तथा पौंग विस्थापितों को राजस्थान में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार शर्मा ने कहा कि पौंग डैम बनने से कांगड़ा जिला के विभिन्न उपमंडलों में 20722 परिवार प्रभावित हुए थे जिनमें से 16352 को जमीन मुहैया करवाने की प्रक्रिया आरंभ की गई थी तथा राजस्थान में 9616 प्रभावित परिवारों को खेती योग्य जमीन उपलब्ध करवाई जा चुकी है जबकि अभी 6736 प्रभावित परिवारों को जमीन मुहैया करवाने के मामले अभी तक लंबित हैं इन मामलों के त्वरित निपटारे के लिए उपयुक्त कदम उठाए जा रहें हैं।

अतिरिक्त सचिव राजस्व बलबान चंद ने पौंग बांध विस्थापितों के पुनर्वास एवं राहत को लेकर एक प्रेजेेंटेशन भी प्रस्तुत की तथा पौंग विस्थापितों के समस्याओं के समाधान के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि पौंग डैम प्रभावितों का गहनता के साथ राजस्व रिकार्ड तैयार किया गया है तथा पौंग डैम के विस्थापितों के पुनर्वास को लेकर भी प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर एडीसी विनय कुमार, आयुक्त राहत एवं पुनर्वास पौंग विस्थापित, संजय धीमान सहित पौंग विस्थापित पुनर्वास एवं राहत समिति की गैर सरकारी सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

महिला-पुरुष सिक्योरिटी गार्ड एवं सुपरवाइजरों के साक्षात्कार 24 को

हिमखबर डेस्क ईवान सिक्योरिटी फंक्शन्स प्राइवेट लिमिटेड शिमला सिक्योरिटी गार्ड्स...

बड़े लक्ष्य तय करें, असफलताओं से न घबराएं युवा: राजेश धर्माणी

तकनीकी विश्वविद्यालय में किए 1.80 करोड़ रुपये की प्रयोगशालाओं...

ऑपरेटर्स के 100 पदों के लिए साक्षात्कार, ऑनलाइन आवेदन जरूरी

हिमखबर डेस्क क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी अक्षय कुमार ने बताया कि...

पौंग विस्थापितः लंबित मामलों को शीघ्र निपटाएं: जगत नेगी

बोले, सब कमेटी होगी गठित, नियमित तौर पर होगी...