नगरोटा सुरियां: स्वास्थ्य उपकेन्द्र बिलासपुर में मनाया विश्व मलेरिया दिवस

4
--Advertisement--

नगरोटा सुरियाँ – निशा ठाकुर

----Advertisement----

स्वास्थ्य खंड नगरोटा सुरियां में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ दुष्यंत शर्मा के आदेशानुसार स्वास्थ्य उपकेन्द्र बिलासपुर में विश्व मलेरिया दिवस मनाया गया। इस दिवस पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक सुभाष चंद ने उपस्थित लोगों को मलेरिया बीमारी के बारे में बिस्तार पूर्वक बताया कि मलेरिया बीमारी से हम अपने आपको कैसे बचा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छर के काटने से मलेरिया हो सकता है। सुभाष चंद ने बताया कि मलेरिया मादा एनोफिलीज मच्छरो के काटने से होता है जिसकी बढ़ौतरी एक सप्ताह तक खड़े हुए गंदे पानी मे होती है ।

उन्होंने बताया कि अपने आस पास साफ सफाई रखे और पानी खड़ा न होने दे। कूलर और गमलों का पानी प्रतिदिन बदले, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे, पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने ताकि मच्छरों के काटने से बचा जा सके।

सुभाष चंद ने कहा कि मलेरिया के मुख्य लक्षण ठंड व कंपकंपी के साथ बुखार आना, सिर दर्द, जोड़ो में दर्दे,जी मचलना या उल्टी आना, थकान होना मलेरिया के मुख्य लक्षण है। उन्होंने कहा कि यदि ठण्ड के साथ बुखार आए तो अस्पताल में जाकर खून की जाँच करवाए और यदि मलेरिया बीमारी हो तो समय पर दवाई खाकर अपने आप को स्वस्थ बनाए।

स्वास्थ्य पर्यवेक्षक सुभाष चंद ने उपस्थित लोगों से अपील की कि मलेरिया बीमारी के बारे में लोगों को भी जागरूक करें ताकि इस बीमारी से बचा जा सके।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुमन कुमारी, सीएचओ रुचिका चौधरी और आशा उपस्थित रहीं।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here