--Advertisement--

शाहपुर, नितिश पठानियां

----Advertisement----

राज्य निजी शिक्षण संस्थान विनिमयाक आयोग द्वारा, असली प्रमाण पत्रों को अपने पास रखने व छात्रों को गुमराह करने वाले निजी कॉलेजों व विवि पर कार्रवाई करने का यह निर्णय देना स्वागत योग्य है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश इसका स्वागत करती है।

 

प्रदेश सह मंत्री शिल्पा कुमारी ने कहा कि बहुत से कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां छात्रों से असली प्रमाण पत्र ज़बरदस्ती मांगे जाते हैं और अपने पास ही उन्हें रखा जाता है जिस कारण अन्य बहुत सी परीक्षाओं में भी छात्र नहीं बैठ पाते।

 

असली प्रमाण पत्र, सेल्फ अटेस्टेड दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए ही देखे जाने चाहिए। इसके अतरिक्त दसवीं व बारहवी के असली प्रमाण पत्रों का वि वि द्वारा अपने पास रखना किसी भी तरह से तर्कसंगत नहीं है।

 

 

साथ ही देखने को मिला है कि बहुत से ऐसे लोग जिनका वि वि में दाखिला मात्र होता है ताकि वो किसी भी छात्रवृत्ति के हकदार बन सकें। इसके अतिरिक्त उनका पढ़ाई व वि वि से कोई लेना देना नहीं होता। यह सब कॉलेजों व विश्विद्यालयों के साथ मिलकर किया जाता है जो कि ग़लत है।  इस मामले पर भी कठोरता से कारवाई की जानी चाहिए।

 

राज्य निजी शिक्षण संस्थान निमायक आयोग सभी विषयों की जांच अच्छे से करेगा व दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी ऐसी अपेक्षा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद करती है।

जारीकर्ता:

शिल्पा कुमारी,

प्रदेश सह मंत्री, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश। 

संपर्क सूत्र:- 6230132281

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here