अब ड्रग्स फाईटर सम्भालेंगे नशा रोकने के लिए मोर्चा, गांव गांव बनेंगी निगरानी कमेटियां

--Advertisement--

अब ड्रग्स फाईटर सम्भालेंगे नशा रोकने के लिए मोर्चा, गांव गांव बनेंगी निगरानी कमेटियां, धर्मपुर, संधोल और बरोटी-मंडप स्कूलों में इसी माह आयोजित करेंगे जागरूकता शिविर, 2 अक्टूबर से गांव गांव में चलेगा अभियान

सरकाघाट/मंडी – अजय सूर्या

नशा मुक्ति अभियान के तहत धर्मपुर, संधोल और बरोटी-मंडप स्कूलों में इसी माह जागरूकता शिविर आयोजित किये जायेंगे। ये जानकारी अभियान समिति के खंड अध्यक्ष एवं अंतराष्ट्रीय एथेलेटिक्स कोच भुपिंदर भुप्पी ने दी।उन्होंने बताया कि गत माह सजाओपीपलु, टिहरा और चोलथरा में शिविर आयोजित किये गए थे और अब 21 सितंबर को धर्मपुर और स्योह 24 को संधोल और कोठुवाँ तथा 28 को बरोटी और मंडप स्कूलों में जागरुकता शिविर आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

मंडी साक्षरता एवं जन विकास समिति के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व ज़िला पार्षद भूपेंद्र सिंह ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत उपायुक्त मंडी की अध्यक्षता में अभियान समिति गठित की गई है जिसमें मंडी साक्षरता समिति को भी शामिल किया गया है किउंकि समिति ने पहले ही नशे के ख़िलाफ़ अभियान शुरू कर रखा है और उसे अभियान की तर्ज पर चलाने की योजना बनाई है।

अब सभी संस्थाएं और प्रशासन मिल कर इसे संचालित करेंगे तो सफ़लता ज़्यादा मिलेगी।उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती के मौके पर सभी ग्राम पंचायतों में होने वाले जनरल हाऊस में पंचयात को नशा मुक्त बनाने के लिए शपथग्रहण की जाएगी और उस दिन से गांव गांव, पँचायत पंचयात में निगरानी समितियां गठित करने और कैम्प आयोजित करने का कार्य शुरू किया जायेगा।

जिसमें महिला मण्डलों, युवक मण्डलों और सामाजिक संस्थाओं के साथ साथ पूर्व सैनिकों को विशेष रूप में शामिल किया जाएगा।वेटरन पूर्व सैनिक लीग व धाड़ता नशा मुक्ति अभियान समिति के अध्यक्ष कैप्टन रमेश तपवाल ने कहा कि वेटरन्स लीग से जुड़े सभी पूर्व सैनिकों को इस अभियान में ” एंटीड्रग्सफ़ाइटर”के रूप में दायित्व सौंपा जाएगा जो 2 अक्तूबर से गांव गांव में मोर्चा सम्भालेंगे।

इसके लिए उन्हें पहचान चिन्ह जारी किए जाएंगे और उसकी सूचना व मान्यता प्रशासन से भी ली जायेगी।उन्होंने कहा कि जब सैनिक देश की रक्षा दुश्मनों से कर सकते हैं तो वे नशे की गिरफ्त में फंसती युवा पीढ़ी व समाज की भी रक्षा कर सकते हैं औऱ आज जिस नशे के कारण युवा पीढ़ी बुरी तरह से ग्रसित हो गई है उससे उसे बचाने का काम भी सैनिक कर सकता है।

उन्होंने कहा कि नशा विशेषतौर पर सिन्थेटिक नशा और चिट्टा आज हमारे क्षेत्र के लिए सबसे बड़ा ख़तरा बन गया है।एथेलेटिक्स कोच भुपिंदर सिंह ने कहा कि हमें स्कूलों व गांव गांव में युवाओं को फिटनेस प्रोग्राम चलाने पड़ेंगे ताकि युवाओं को नशे के चंगुल से छुड़ाया जा सके।

उन्होंने बताया कि नशे के ख़िलाफ़ मैराथन दौड़ भी आयोजित की जायेगी। नशे की रोकथाम के बारे विस्तृत जानकारी देने के लिए खण्ड स्तर पर स्त्रोत चयनित किये जायेंगे और उन्हें दो दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से पुलिस द्धारा लगातार चिट्टे की सप्लाई करने वालों की धर पकड़ की जा रही है लेक़िन समाज औऱ आम जनता को भी इसमें सहयोग करना होगा तभी इसे ख़त्म करने में सफलता मिलेगी।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नगर पंचायत ज्वाली का कैहरियां चौक बना हुड़दंगबाजों का अड्डा

ज्वाली - अनिल छांगू  नगर पंचायत ज्वाली के अधीन कैहरियां...

शाहपुर: दरगेला के जंगल में तेंदुए की दस्तक से फैली दहशत, लोग भयभीत

शाहपुर‌ - नितिश पठानियां  हिमाचल प्रदेश में जिला कांगड़ा की...

निधि शर्मा मिस फ्रेशर और वैभव कुमार ने जीता मिस्टर फ्रेशर

अभिलाषी कॉलेज में नए छात्रों के स्वागत के लिए...