IGMC में न्यू ब्लॉक में शिफ्ट हुआ इमरजेंसी विभाग, आज से सेवाएं शुरू, ट्रोमा सेंटर भी शुरू

--Advertisement--

शिमला – नितिश पठानियां

आईजीएमसी अस्पताल में अब इमरजेंसी विभाग को न्यू बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया है। ट्रॉमा सेंटर के साथ इमरजेंसी विभाग आज से सेवाएं शुरू कर दी गई। बीते दिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुकून है इमरजेंसी विभाग और ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ किया था।

वही आज से इसे शुरू कर दिया है पुरानी बिल्डिंग में 18 वर्ष से कम आयु के लिए मैडिकल आपातकालीन सेवाएं पहले की तरह ब्लॉक-बी, चौथी मंजिल, बाल चिकित्सा विभाग में ही दी जायेगी। ट्रॉमा/दुर्घटना से संबंधित 18 वर्ष से कम उम्र के मरीजों को आपातकालीन सेवा नए Emergency & Trauma Block में ही उपलब्ध होगी ।

विभागाध्यक्ष डॉ मोहन जरेट के बोल

विभागाध्यक्ष डॉ मोहन जरेट ने कहा कि केजुअल्टी विभाग को लेकर WHO की नई गाइडलाइन जारी की गई है ओर पहले केजुअल्टी विभाग होता था लेकिन अब इंटीग्रेटेड एमरजेंसी ट्रोमा केयर सेंटर होगा इसमें आज से ही सेवाएं शुरू कर दी गई है। इसमें सेवाओ के साथ साथ एकेडमिक कोर्स शुरू किए जाएंगे और आज से आपतकाल सेवाएं न्यू ब्लॉक में शुरू हो जाएगी।

एमएस डॉ राहुल राव के बोल 

आईजीएमसी के एमएस डॉ राहुल राव ने कहा कि बीते दिन ब्लॉक का शुभारम्भ सुखविंदर सिंह सुक्खु द्वारा किया गया। इस आपातकालीन एवम ट्रॉमा ब्लॉक में मरीजों के लिए 110 बिस्तरों का प्रावधान किया गया है। इसके साथ साथ आपातकालीन ऑपरेशन थियेटर, आई०सी०यू०, बर्न वार्ड तथा स्पैशल वार्ड का भी इसी ब्लॉक में अलग से प्रावधान किया गया है।

इस ब्लॉक में सी०टी० स्कैन, अल्ट्रासाउन्ड तथा एक्स-रे सुविधाओं का प्रावधान किया गया है, जो कि मरीजों को आने वाले समय में लाभान्वित करेगा। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी मरीजों को हर प्रकार की आपातकालीन सेवायें प्रदान की जायेगी। 18 वर्ष से कम आयु वालो की मैडिकल आपातकालीन सेवायें पहले की तरह ब्लॉक-बी, चौथी मंजिल, बाल चिकित्सा विभाग में ही दी जायेगी। ट्रॉमा/दुर्घटना से संबंधित 18 वर्ष से कम उम्र के मरीजों को आपातकालीन सेवा नये इमरजेंसी और ट्रॉमा ब्लॉक में ही उपलब्ध होगी ।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...