साबधान: इग्रू की फीस जमा करने को मिल रहे फर्जी लिंक

5
--Advertisement--

विश्वविद्यालय ने फर्जीबाड़े को लेकर छात्रों को सचेत रहने के लिए जारी किया अलर्ट

----Advertisement----

शिमला – नितिश पठानियां

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में प्रवेश और दोबारा पंजीकरण आदि के माध्यम से फर्जी संदेश, ईमेल, फोन कॉल और फीस जमा करने के लिए इन दिनों छात्रों को फर्जी लिंक आ रहे हैं। ऐसे में इग्रू की ओर से छात्रों को इस बारे में सचेत किया गया है।

इसमें कहा गया है कि छात्र किसी भी तरह के झांसे में न आए और अभ्यर्थी सावधान हो जाएं, क्योंकि इग्नू ने इस तरह के फर्जीबाड़े को लेकर नोटिस जारी किया है। इसमें कहा गया है कि इग्नू ने इस तरह किसी भी व्यक्ति या एजेंसी को किसी भी उद्देश्य के लिए भुगतान प्राप्त करने के लिए अधिकृत नहीं किया है।

छात्रों को सलाह दी गई है कि वे केवल इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं और इसमें दिए गए लिंक का पालन करें। इग्नू की ओर से ये जानकारी दी गई है कि कुछ लिंक सोशल मीडिया पर भेजे जा रहे हैं, जिसमें नामांकन, फीस भुगतान आदि की बात कही गई है। इसलिए यह नोटिस और सलाह जारी की गई है। सही जानकारी के लिए अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट देखें।

इसके साथ ही इग्नू ने कहा कि प्रवेश या दोबारा पंजीकरण आदि से संबंधित ईमेल विश्वविद्यालय मुख्यालय और क्षेत्रीय केंद्रों (आरसी) द्वारा केवल आधिकारिक ईमेल आईडी माध्यम से भेजे जाते हैं। भुगतान के लिए किसी अन्य ईमेल आईडी से प्राप्त ईमेल को नकली माना जाएगा और इसकी सूचना पुलिस को दें।

इग्नू ऐसे किसी भी धोखाधड़ी वाले भुगतान लिंक या वेबसाइट के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। वहीं इग्नू की ओर से विभिन्न कोर्स में परीक्षा के लिए बिना विलंब शुल्क के ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। टर्म एंड परीक्षाएं पहली जून से होंगी।

गौर रहे कि हिमाचल में 20 से 25 फीसदी छात्र ऐसे हैं, जो डिस्टेंस लर्निंग के तहत पढ़ाई करते हैं। खासकर इग्नू में वे लोग एडमिशन लेते हैं, जो किसी कारणवश रेगुलर पढ़ाई नहीं कर सकते। ऐसे में इग्रू के तहत ये लोग पढ़ाई पूरी करते हैं।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here