संत मीराबाई के भजनों बारे दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आरंभ

--Advertisement--

संत मीराबाई के भजनों बारे दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आरंभ 

चम्बा – भूषण गुरुंग

संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली द्वारा भाषा एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश के सहयोग से आज कला धरोहर’ श्रृंखला के अंतर्गत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चंबा में संत मीराबाई  के भजनों पर आधारित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। यह जानकारी ज़िला भाषा अधिकारी चंबा तुकेश शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि ‘कला धरोहर’ श्रृंखला के 55वें संस्करण के तहत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के लिए चयनित किया गया है। कार्यशाला में इलाहाबाद के प्रख्यात लोक कलाकार सुरेंद्र कुमार छात्राओं को मीराबाई के भजनों का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे तथा वह इस दौरान अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे। कार्यशाला में विद्यालय  से लगभग 400 छात्राएं प्रशिक्षण ले रही हैं।

उल्लेखनीय यह है कि संत मीराबाई की 525वीं जयंती के उपलक्ष्य में संगीत नाटक अकादमी द्वारा ‘कला धरोहर’ श्रृंखला के अंतर्गत संत मीरा बाई के भजनों पर आधारित कार्यक्रमों का देशव्यापी आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत देशभर के विभिन्न सरकारी विद्यालयों एवं विश्ववि‌द्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे  हैं।

‘कला धरोहर’ श्रृंखला के अंतर्गत, संगीत नाटक अकादमी के प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त प्रख्यात कलाकारों, गुरुओं एवं वि‌द्वानों को आमंत्रित किया जाता है, जिससे विद्यार्थियों को इन विशेषज्ञों से प्रत्यक्ष रूप से सीखने का अवसर प्राप्त होता है।
संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के अधीनस्थ एक स्वायत्त निकाय है जो भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण एवं प्रचार- प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर संगीत नाट्य अकादमी नई दिल्ली से अनिता कत्याल, प्रधानाचार्य राजकीय मॉडल बालिका वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विकास महाजन तथा विद्यालय के समस्त अध्यापक उपस्थित रहे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...