शिक्षा मंत्री ने किया तेलका विद्यालय के भवन का शिलान्यास

--Advertisement--

5 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार होगा तेलका स्कूल का भवन, शिक्षा में गुणात्मक सुधार प्रदेश सरकार की उच्च प्राथमिकता – रोहित ठाकुर

चम्बा – भूषण गुरुंग

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के साथ-साथ युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की उच्च प्राथमिकता है। शिक्षा मंत्री आज डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेलका में 5 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से बनने वाले स्कूल भवन के शिलान्यास के उपरांत उपस्थित विद्यार्थियों व क्षेत्र वासियों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा युवाओं को उत्तरदायी नागरिक बनाने में सहायक है  उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा का स्वरूप बदल चुका है और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस बदलते स्वरूप के लिए शिक्षा व्यवस्था को बदलना भी आवश्यक है इस उद्देश्य के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान शिक्षा विभाग से संबंधित कई कड़े कदम उठाए हैं जिसके आने वाले समय में सकारात्मक नतीजे देखने को मिलेंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में शिक्षकों के विभिन्न वर्गों की लगभग 3500 नई भर्तियां की है जबकि शिक्षा विभाग में 3000 पदों पर पदोन्नतियां भी की हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के वर्तमान कार्यकाल में सबसे ज्यादा भर्तियां शिक्षा विभाग में होने जा रही हैं जिससे निकट भविष्य में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा कर लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेलका में स्कूल भवन की मांग क्षेत्र के लोगों की एक चिरलंबित मांग थी जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2023 के दौरान लगभग 5 करोड़ 46 लाख  रुपए की स्वीकृति प्रदान की थी तथा अब इसके लिए एक करोड़ 75 लाख रुपए की राशि जारी की जा चुकी है उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण से संबंधित शेष राशि भी लोक निर्माण विभाग को शीघ्र जारी कर दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि भवन के निर्माण के लिए टेंडर कर दिए गए हैं तथा लोक निर्माण विभाग के माध्यम से जल्दी ही इस भवन का निर्माण कर कार्य पूरा कर लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया कि अगले वित्त वर्ष के दौरान राजकीय महाविद्यालय तेलका  के भवन से संबंधित मांग को भी पूरा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा इस क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न वर्गों से संबंधित रिक्त पदों को भरने के मामले को प्रदेश सरकार के ध्यान में लाया जाएगा तथा शीघ्र ही इस पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं भी सुनीं तथा उनका मौके पर निपटारा भी किया।

कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा शिक्षा मंत्री का गर्म जोशी से स्वागत किया गया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री तथा मुख्य संसदीय सचिव (शिक्षा) को पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी व शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के अलावा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी डलहौजी, डलहौजी ब्लॉक कांग्रेस ओबीसी सैल, युवा कांग्रेस, प्राथमिक सहायक अध्यापक संघ चंबा, प्राथमिक शिक्षक संघ सुंडला तथा सच्चे राही फाउंडेशन सालवां  के पदाधिकारीयों व प्रतिनिधियों ने भी हिमाचली परंपरा के अनुसार विधिवत सम्मानित किया।

इससे पहले पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी, चंबा विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरज नैयर तथा मुख्य संसदीय सचिव (शिक्षा) आशीष बुटेल ने भी जनसभा को संबोधित किया।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर विधायक नीरज नैय्यर, महासचिव राज्य कांग्रेस   कमेटी  धर्म सिंह पठानिया, प्रवक्ता राज्य कांग्रेस अमित भरमौरी, अध्यक्ष ज़िला कांग्रेस कमेटी  कमल ठाकुर, जिला कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष साहब सिंह ठाकुर,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष  राज कुमार ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवानी महेला, एसडीएम सलूनी नवीन कुमार, एएसपी उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढ़क, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ज्ञान चंद, अधीशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग कुमुद उपाध्याय साहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति लोग उपस्थित रहे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

Indian Railway: टिकट बुकिंग के लिए रेलवे ने बदल दिए नियम, अब ऐसे होगी रिजर्वेशन

दिल्ली - नवीन चौहान रेलवे ने यात्री गाडिय़ों के लिए...

सीएम सुक्खू बोले-डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश की संपदा को दोनों हाथों से लुटाया

सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने गुरुवार को जोगिंद्रनगर में जनसभा...

1500 रूपए का इंतजार कर रही महिलाओं को झटका, सरकार ने लगाई नई शर्त

शिमला - नितिश पठानियां इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान...