वैटरन सैनिक युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चा जिला बिलासपुर का किया स्थाई गठन- बालक राम शर्मा

--Advertisement--

सैनिकों को एकजुट करके एक मंच पर लाना उद्देश्य, वन रैंक वन पेंशन के लिए एक मांग एक आवाज बुलंद करना, सैनिकों के साथ हो रहे भेदभाव को एक मंच से उजागर करने ताक़त को मजबूत करना, सैनिक एकता को मजबूत करना ताकि आगे एक साथ मिलकर काम करें.

बिलासपुर- अमित कुमार शर्मा

हिमाचल प्रदेश वैटरन सैनिक कल्याण एंव विकास समिति के अध्यक्ष कैप्टन बालक राम शर्मा ने मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए पत्रकार वार्ता में कहा कि 6 अप्रैल 2023 को कार्यवाहक युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चे का गठन किया गया था।

आज 21 अप्रैल 2023 को इस कार्यवाहक संयुक्त मोर्चे का स्थाई गठन कर दिया गया है ताकि सभी संगठन, समितियों, लीग, रोजगार व कल्याण समितियों को एक मंच पर एकजुट होकर वन रैंक वन पेंशन की बिसंगतियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय पर दबाव बनाया जा सके क्योंकि सिपाही से लेकर ऑनरेरी कैप्टन तक 97% सैनिक है।

यह प्रकिया पुरे देश में अपनाई गई है और सभी सैनिकों को चाहे वह एयरफोर्स का हो चाहे नेवी का हो या स्थल सेना आर्मी का सैनिक सबको एक मंच पर एकजुट होकर आगे काम करने के लिए इसका मुख्य उद्देश्य है जो निचले स्तर के सैनिकों का पहले शोषण होता आया है। उसे रोका जा सके और सरकार हमारी मांगों को कोई तबज्व नहीं देती है तो वन रैंक वन पेंशन की मांग के लिए एकजुट होकर आर-पार के लिए तैयार रहना होगा।

यह मीटिंग बघेड़ चौंक के पंचायत घर के प्रागण में की गई मीटिंग में सभी वैटरन सैनिकों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए और वन रैंक वन पेंशन पर आगे के बारे विचार विमर्श किये वैटरन सैनिकों ने अपने विचारों के बीच बताया की इस मुहिम को सुचारू रूप से चलाने के लिए युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चे का बिलासपुर के वैटरन सैनिकों का स्थाई गठन किया जाए।

जिसका आज संयुक्त मोर्चे का गठन कर दिया गया है। इसमें से कुछ वैटरन सैनिकों को हिमाचल प्रदेश युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चे में मेंबर्स बनाए गए हैं जैसे हिमाचल प्रदेश युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चे का वाईस चेयरमैन कैप्टन बालक राम शर्मा को बनाया है सुबेदार मेजर संजीव कुमार को मीडिय प्रभारी और हवलदार सुरेश कुमार को कन्वीनर बनाया है।

नयना देवी इलाक़े के प्रभारी वैटरन अशोक कुमार धरवाल (वैटरन सैनिकों के प्रधान भी है वर्चुअल मीटिंग द्वारा संदेश) को ओवरऑल इंचार्ज दिया गया है इनको नयन देवी में संयुक्त मोर्चे का गठन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है एक या दिन में नयना देवी भाखड़ा वैहल बसी के वैटरन सैनिकों का संयुक्त मोर्चा बनाकर देंगें।

संयुक्त मोर्चे के चेयरमैन ने बताया कि जो वैटरन सैनिक अलग-अलग समितियों,लीग,कल्याण समिति व संस्था या संगठन बनाए गए हैं मीटिंग में सभी वैटरन सैनिकों ने फैसला किया कि जो अपनी अपनी समिति, संस्था या संगठन को अपने अपने तरिके से चला रहे हैं परन्तु उन सबको एक बैनर तले वन रैंक वन पेंशन के लिए प्रदेश में जिला वाईज़ वैटरन सैनिक संयुक्त मोचा बनाया जाना चाहिए मीटिंग में सबकी सर्वसम्मति से वैटरन सैनिक युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चा का गठन करके संयुक्त मोर्चा बनाया गया।

मीटिंग में जिले के भर से आए सभी वैटरन सैनिकों की सहमति से कैप्टन बालक राम शर्मा को जिला बिलासपुर का युनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन संयुक्त मोर्चे का मुख्य चेयरमैन बनाया गया। इसी प्रकार सुबेदार रामानंद को वरिष्ठ वाईसचेयरमैन, कैप्टन सुभाष चंद्र को वाईस चेयरमैन सुबेदार बच्चन सिंह को चेयरमैन, सुबेदार प्रताप सिंह चौहान को महा सचिव सुबेदार ईश्वर दास को सचिव नायक उजागर चंदेल को मुख्य कोषाध्यक्ष सुबेदार सागर सिंह चंदेल को सलाहकार कोषाध्यक्ष, सुबेदार मेजर विपन कुमार को सलाहकार, सुबेदार मेजर श्याम सिंह परमार को मुख्य सलाहकार कैप्टन सुरेंद्र राणा को सलाहकार वीरचक्र कैप्टन रुपलाल को सलाहकार, कैप्टन हंसराज को सह सलाहकार कैप्टन राजकुमार को सह सलाहकार सुबेदार सीताराम को सलाहकार सुबेदार राम लाल ठाकुर को सलाहकार सुबेदार सुभाष चंदेल को मुख्य कन्वीनर सुबेदार रणजीत सिंह को कन्वीनर नायब सूबेदार नानक राम को मुख्य कोऑर्डिनेटर हवलदार सुरेश कुमार को कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया।

यह एक स्थाई संयुक्त मोर्चा बनाया गया है। इसमें सभी पदाधिकारीगणों को आज से ही अपने अपने पद पर काम करने की जिम्मेदारी दी जाती है। सभी वैटरन सैनिकों ने यह भी बताया कि यदि कोई भी अपने पद का दुरुपयोग करेगा यह सही काम या सहयोग नहीं करेगा ,उसे पद मुक्त कर दिया जाएगा।

यह दो बार वार्निंग देने के बाद भी सही अनुशासन में काम नहीं करेगा तो उसे 2/3 बहुमत से उसको पद से हटाया जाएगा और दुसरे को उस पद की जिम्मेदारी दी जायेगी। सभी जिले के सैनिकों बढ़चढ़कर भाग लिया। अध्यक्ष ने सभी वैटरन सैनिकों का धन्यवाद व आभार प्रकट करते हुए मीटिंग समाप्त की गई।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

द्रोणाचार्य कॉलेज में मतदान करने को लेकर एससीए ने दिलवाई शपथ

शाहपुर - नितिश पठानियां द्रोणाचार्य कॉलेज रैत में एससीए ने...

गैलेक्सी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वीप कार्यक्रम में की सहभागिता

नगरोटा सुरियाँ - निशा ठाकुर गैलेक्सी पब्लिक स्कूल नगरोटा सूरियाँ...