--Advertisement--

मकर संक्रांति के पावन अवसर पर घृतमंडल पर्व के दो दिवसीय कार्यक्रम में करेंगे मां का गुणगान

----Advertisement----

कांगड़ा – राजीव जसवाल

माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में मकर संक्रांति के पावन अवसर पर घृतमंडल पर्व पर दो दिवसीय कार्यक्रम में पंजाब के विख्यात भजन सम्राट संजय सांवरिया व गायक पेजी शाहकोटी सहित करीब एक दर्जन गायक महामाई का गुणगान करेंगे।

पंडित आशीष शर्मा ने बताया कि हिमाचली गायकों को इस कार्यक्रम में तरजीह दी गई है। मखमली आवाज के जादूगर कुमार साहिल, सुनील सूफी, विक्रांत भंद्राल, सौरभ शर्मा, दीपशिखा, गौरव सोनी, सोनम चौधरी, अरुण ठाकुर, प्रीति व शान सिंह सहित करीब एक दर्जन गायक महामाई का गुणगान करेंगे।

एटा की यात्री लक्ष्मी मैया इस आयोजन में सहयोग कर रही हैं । सभी गायक 14 जनवरी को महामाई का गुणगान करेंगे, जबकि पंजाब के विख्यात भजन सम्राट का कार्यक्रम 15 जनवरी को सुबह दस बजे से शुरू होगा, जो दोपहर बाद खत्म होगा।

एसडीएम एवं मंदिर सहायक आयुक्त नवीन तंवर ने बताया कि इस मर्तबा इस कार्यक्रम को खास बनाया जा रहा है और यह दो दिवसीय होगा। खास बात यह है कि वाटरप्रूफ टैंट लगाया जा रहा है और फूलों की सजावट बेहतरीन होगी। मंदिर का गेट भी फूलों से सजाया जाएगा।

रंग- बिरंगी रोशनियों से मां का दरबार सजेगा। इस बीच यहां देसी घी पहुंचने का सिलसिला जारी है, जिसे पानी में धोकर मक्खन बनाया जा रहा है। यही मक्खन मकर संक्रांति की रात्रि मां बज्रेश्वरी देवी की पिंडी पर चढ़ेगा।

माता मंदिर के वरिष्ठ पुजारी पंडित राम प्रसाद शर्मा कहते हैं कि माता की पिंडी पर घी से मक्खन बनाकर मकर संक्रांति पर चढ़ाने की परंपरा सदियों पुरानी है, लेकिन पिछले करीब 35 सालों से इस परंपरा को उत्सव की तरह मनाया जाता रहा है। माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर के प्रति कांगड़ा ही नहीं अपितु प्रदेश व विभिन्न राज्यों के भक्तों की गहरी आस्था है।

मकर संक्रांति की रात्रि मां की पिंडी को लगेगा मक्खन का लेप

अलबत्ता मकर संक्रांति की रात्रि माता की पावन पिंडी पर मक्खन का लेप किया जाएगा इस मक्खन को एक सप्ताह के बाद उतारा जाएगा और बाद में भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा ।

उल्लेखनीय है कि जालंधर दैत्य को मारते समय माता के शरीर पर अनेक चोटें आई थी तथा देवताओं ने माता के शरीर पर घृत का लेप किया था। उसी परंपरा के अनुसार यहां सदियों से माता की पिंडी पर घृत का लेप करने की परंपरा जारी है।

लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इस परंपरा को उत्सव के रूप में मनाया जाता है इस मर्तबा भी मां के मंदिर में भगवती जागरण का आयोजन धूमधाम से होगा।

भक्तों ने पिछले साल 25 क्विंटल देशी घी मां को किया था अर्पित

मकर संक्रांति पर्व पर माता की पिंडी के दर्शन के लिए यहां सैकड़ों श्रद्धालु उमड़ते हैं। पंडित राम प्रसाद शर्मा ने बताया कि पिछले साल यहां 25 क्विंटल देसी घी भक्तों द्वारा अर्पित किया गया था ।

इस मर्तबा भी मंदिर में पहुंचने वाले देसी घी को शीतल जल के साथ धो कर मक्खन बनाया जाएगा ।जो कि मकर संक्रांति की रात्रि माता की पावन पिंडी पर चढ़ाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि माता ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में घृत मंडल पर्व का आयोजन पिछले कई वर्षों से उत्सव के रूप में किया जाता है।

इस मौके पर पूरी रात मां की पिंडी पर देशी घी का मक्खन बनाकर चढ़ाया जाता है और पूरी रात भक्त मां का गुणगान करते हैं। लेकिन इस मर्तबा कार्यक्रम को लेकर संशय है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here