तकनीकी शिक्षा मंत्री ने वनखंडी में चिड़ियाघर को चिह्न्ति भूमि का किया निरीक्षण

--Advertisement--

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने वनखंडी में चिड़ियाघर को चिह्न्ति भूमि का किया निरीक्षण, अधिकारियों को निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश।

धर्मशाला, देहरा 18 सितंबर – शिव गुलेरिया 

तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने आज बनखंडी में बनने वाले चिड़ियाघर की भूमि का निरीक्षण किया तथा उन्होंने चिड़ियाघर के निर्माण कार्य को तेजी से लाने के निर्देश दिए।

तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित करते हुए कहा कि कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने का संकल्प वर्तमान सरकार ने लिया है तथा इसी कड़ी में विभिन्न परियोजनाओं को स्वीकृति भी प्रदान की है तथा कांगड़ा जिला में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके और स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकें।

उन्होंने कहा की वनखंडी में चिड़ियाघर 250 हेक्टेयर भूमि में निर्मित किया जाएगा इसमें सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि पर्यटकों के लिए यह चिड़ियाघर आकर्षण का केंद्र बन सके।

यह चिड़ियाघर विद्यार्थियों को भी प्रकृति तथा वन्य प्राणियों को जानने के लिए मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एशियन विकास बैंक की मदद से हिमाचल में पर्यटन विकास के लिए 2500 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे, प्रारंभिक तौर पर 1300 करोड़ की राशि स्वीकृत भी हो चुकी है।

पर्यटन विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए पर्यटन निगम के अधिकारियों को तीव्र गति के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिल सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए साहसिक, धार्मिक एवं प्राकृतिक पर्यटन अधोसंरचना को विकसित करने के दृढ़ प्रयास कर रही है और भविष्य में सालाना पांच करोड़ पर्यटकों के स्वागत का महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र प्रदेश की आर्थिकी की रीढ़ है और इसके माध्यम से प्रदेश के हजारों परिवारों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से आजीविका प्राप्त होती है।

उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास और अपनी प्राकृतिक सुंदरता को और बेहतर ढ़ंग से प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नई प्रतिबद्धता के साथ, हिमाचल प्रदेश एक उत्कृष्ट वैश्विक पर्यटन स्थल बनने की राह पर अग्रसर है।

हिमाचल देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में पर्यटकों के लिए सबसे सुरक्षित पर्यटन गंतव्य के रूप में उभर कर सामने आया है।

ये रहे उपस्थित 

बैठक में भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष नरदेव कंवर , कांग्रेस नेता डॉक्टर राजेश शर्मा , ब्लॉक अध्यक्ष पुष्पेंद्र शर्मा , एसडीएम देहरा शिल्पी बेक्टा, डीएफओ सनी वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नगर पंचायत ज्वाली का कैहरियां चौक बना हुड़दंगबाजों का अड्डा

ज्वाली - अनिल छांगू  नगर पंचायत ज्वाली के अधीन कैहरियां...

शाहपुर: दरगेला के जंगल में तेंदुए की दस्तक से फैली दहशत, लोग भयभीत

शाहपुर‌ - नितिश पठानियां  हिमाचल प्रदेश में जिला कांगड़ा की...

निधि शर्मा मिस फ्रेशर और वैभव कुमार ने जीता मिस्टर फ्रेशर

अभिलाषी कॉलेज में नए छात्रों के स्वागत के लिए...