मां-बाप खुद तय करते हैं बेटी की कीमत, जितनी कम उम्र, उतना ज्यादा पैसा, भारत से भी कनेक्शन

--Advertisement--

हिमखबर डेस्क

दुल्हन का बाजार! यह शब्द सुनने में बेशक अजीब से लग रहे हैं, लेकिन हकीकत यही है। आपने कपड़ों का बाजार, सब्जी का बाजार, कार बाजार आदि फलां-फलां बाजार सुने होंगे, लेकिन दुल्हन का बाजार पहली बार सुन रहे होंगे। आज हम एक ऐसी ही हकीकत से रू-ब-रू करवाएंगे, जहां दुल्हनों का बाजार सजता है और लड़कियों की बोली लगती है।

जिस लडक़ी की उम्र सबसे कम उसकी कीमत सबसे ज्यादा। यानी कि 15-16 साल की लडक़ी की कीमत सबसे ज्यादा और अगर लडक़ी की उम्र 20 या इससे ज्यादा होगी, तो उसकी कीमत भी घट जाएगी। हालांकि इनसान को बेचना या खरीदना गैरकानूनी है, लेकिन यहां खुद माता-पिता ऐसा करते हैं और बिकने वाली लडक़ी भी इसे बुरा नहीं मानती। एक नजरिए से इसे यहां की परंपरा ही कहा जा सकता है। तो आइए रू-ब-रू होते हैं दुनिया के एक ऐसे देश के समुदाय से, जहां ऐसी ही परंपरा है।

एक यूरोपीय देश बुल्गारिया, जिसकी राजधानी है सोफिया। बुल्गारिया वर्ष 2007 में यूरोपीय संघ से जुड़ा। यहां का रोमा समाज आज भी मानसिक पिछड़ेपन और गरीबी में जी रहा है। बेहतर जिंदगी के लिए रोमा समाज एक अलग ही दुनिया में जी रहा है।

यहां शादी के लिए युवतियों को बेचा जाता है, ताकि वह एक बेहतर जिंदगी जी सकें। युवतियों की कीमत होती है 300 से 400 डॉलर। अगर युवती बालिग है, तो उसकी कीमत घट जाती है और नाबालिग है, तो यह कीमत 400 डॉलर से ऊपर भी जा सकती है।

क्या है दुल्हन का बाजार

बुल्गारिया में बचकोवो मोनेस्ट्री के पास एक बाजार सजता है, जिसे दुल्हन का बाजार कहा जाता है। यह बाजार साल में चार बार लगता है और यहां शादी के लिए मां-बाप लड़कियों को बेचते हैं और वही इनकी कीमत तय करते हैं। इसके लिए बिकने वाली लडक़ी भी बुरा नहीं मानती, क्योंकि एक तो उसे अच्छे पैसे मिलते हैं। जीवन साथी मिलता है, जिससे वह शादी करती है और एक बेहतरीन भविष्य। हालांकि यह गैरकानूनी है और भारत सहित अन्य देशों में इसे अपराध माना गया है, लेकिन रोम समाज में यह सब जायज है। यूं कहें कि शादी के लिए बिकना एक रिवाज बन गया है।

कौन हैं रोमा लोग

रोमा लोग एक जिप्सी समुदाय है, जिनकी आबादी आठ मिलियन से भी ज्यादा है। यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हैं। यह खानाबदोश हैं और खुद को उत्तर भारत से मानते हैं। कहा जाता है कि यह लोग कई सालों पहले राजस्थान से रोमानिया, बुल्गारिया और पूर्वी यूरोपीय देशों में आए थे। इनमें से कुछ लोग मध्य पूर्व में भी बसे हैं।

यहां उनकी हालत काफी खराब है। कोई भी उनसे मेलजोल या संबंध नहीं रखता है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि उनकी परंपराए और संस्कृति वहां के लोगों के साथ नहीं मिलती है। यानी कि यह समुदाय न तो बुल्गारिया लोगों को पसंद करता है और न ही बुल्गारिया के लोग रोमा समुदाय को। हालांकि रोमा समुदाय के पास बुल्गारिया की आईडी भी है। वोट डालने का अधिकार भी है, लेकिन वे इसका इस्तेमाल सिर्फ चुनाव में वोट बेचने के लिए करते हैं।

गोरी और नीली आंखें

रोमा समुदाय में शादी के लिए बिकने वाली लडक़ी में अकसर लडक़ा गोरा रंग और आंखे देखता है। अगर लडक़ी का रंग गोरा और आंखें नीली हैं, तो उसकी कीमत 35 से 40 हजार तक जा सकती है। बशर्ते वह नाबालिग होनी चाहिए।

नाबालिग लड़कियों की शादी क्यों

अकसर बालिग होने पर ही लड़कियों की शादी की जाती है, लेकिन रोमा समाज में ऐसा नहीं है। इसके पीछे एक बड़ी वजह रोमा समाज का मानसिक विकार होना है। दरअसल, जैसे ही नाबालिग बच्चियों को मासिक धर्म आना शुरू हो जाता है, तो उन्हें शादी के लायक समझ लिया जाता है, जिसके चलते उनका स्कूल छुड़वा लिया जाता है और फिर आगे पढऩे की इजाजत नहीं दी जाती।

वर्जिन होना जरूरी

जैसा कि आप पहले ही जान चुके हैं कि रोमा समाज बेहद घटिया परंपरा को आगे बढ़ा रहा है। ऐसे में शादी के लिए भी एक शर्त होती है। दुल्हन के बाजार में सिर्फ वही युवती शामिल हो सकती है, जो कि पूरी तरह कुंवारी हो यानी कि वर्जिन। अगर लडक़ी वर्जिन नहीं है, तो उसे समाज में बुरी नजर से देखा जाता है। यही कारण है कि रोमा समाज की युवतियों को लडक़ों से ज्यादा मेलजोल नहीं रखने दिया जाता।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात कांस्टेबल से हाथापाई, हिरासत में आरोपी

शिमला - नितिश पठानियां  हिमाचल प्रदेश की राजधानी के उपनगर...

ऊना कालेज में दो गुटों में चले लात-घूंसे, छह घायल, वीडियो हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर मारपीट का वीडियो वायरल। ऊना - अमित...

दुखद खबर –देवप्रयाग के समीप पलटा आर्मी का ट्रक, एक जवान की दबने से मौत

दुखद खबर –देवप्रयाग के समीप पलटा आर्मी का ट्रक,...

पेट्रोल टैंकर में विस्फोट, अब तक 181 लोगों की मौत

पेट्रोल टैंकर में विस्फोट, अब तक 181 लोगों की...