--Advertisement--

सरकारी जंगल में सो-सो फिट गहरे कर दिए गए गड्डे ,खनन माफिया ने सरकारी जमीन से उखाड़े सैंकड़ो पेड़, जंगल के साथ नाले में दवाए गए हैं पेड़, माफिया द्वारा करोड़ों की खनन सामग्री एवं पेड़ों पर किया गया हाथ साफ

----Advertisement----

बद्दी – रजनीश ठाकुर

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ में खनन माफिया के हौसले इस कदर बुलंद है कि वह कहीं पर भी सरकारी जंगल में जेसीबी मशीन और बड़ी-बड़ी पॉपलेन मशीनें लगाकर अवैध खनन की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं और स्थानीय प्रशासन मुख दर्शक बनकर तमाशा देख रहा है।

जिससे माफिया करोड़ों की वेश कीमती खनन सामग्री और वन संपदा को लूटने में लगा हुआ है। ताजा मामला बद्दी के शीतलपुर गांव में सामने आया है। जहां पर सरकारी जंगल से जेसीबी मशीन और पोपलेन मशीन लगाकर करोड़ों रुपए की खनन सामग्री को लूटा गया है।

उसके बाद जमीन पर खड़े सैकड़ो पेड़ों को भी नष्ट कर दिया गया है और पेड़ों को जमीन के साथ लगते एक नाले में दफन भी कर दिया गया है।

जैसा की तस्वीरों में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे इन पेड़ों को सरकारी जमीन से उखाड़ा गया है। उसके बाद इन्हें नाले के साथ-साथ दफनाया गया है।

हालांकि इस बारे में ना तो फॉरेस्ट विभाग की ओर से कोई कार्रवाई की गई है और ना ही खनन विभाग ने माफिया पर नकेल कसी है।

जानकार सूत्रों की माने तो यहां पर सरकारी जमीन पर 100-100 फीट के गहरे गड्ढे खोदे गए हैं और उससे निकलने वाली खनन सामग्री को करोड़ों रुपए में माफिया द्वारा बेचा भी जा चुका है और इस जंगल में खड़े सैकड़ो पेड़ों की बलि भी माफिया द्वारा दी जा चुकी है।

इस पर स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों की मिली भगत से करोड़ों का घोटाला किया गया है।

अब देखना यही होगा कि इस माफिया से मिली भगत करने वाले अधिकारियों के ऊपर सरकार एवं संबंधित विभागों द्वारा क्या कार्रवाई अमल में लाई जाती है और कब क्षेत्र से इस माफिया का सफाया हो पता है।

एसडीएम नालागढ़ बद्दी दिव्यांशु सिंगल के बोल 

इस बारे में जब हमने एसडीएम नालागढ़ बद्दी दिव्यांशु सिंगल से बात की तो उन्होंने कहा की में घर आया हुं। आपके माध्यम से शिकायत आई है और मैने फोन पर संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए बोल दिया है। बाकी मौके पर बद्दी पुलिस को भेजा जा रहा है। एसडीएम ने कहा कि उचित कार्रवाई की जाएगी।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here