सुन्नी में हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, मस्जिद का सुरक्षा घेरा बढ़ाया; प्रदेश में दो घंटे दुकानें बंद

--Advertisement--

शिमला – नितिश पठानियां

हिमाचल प्रदेश के संजौली स्थित मस्जिद में अवैध निर्माण हटाने और प्रवासियों की जांच की मांग को लेकर शिमला ग्रामीण विधानसभा के सुन्नी में आज हिंदू संगठनों के लाेग प्रदर्शन कर रहे हैं।  बाजार में प्रदर्शन के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे हैं। बाहरी लोगों के खिलाफ जमकर नारेबाजी हो रही है।

हिंदू संगठनों के लोग बाजार में रैली निकालकर आगे बढ़े। सुन्नी बाजार में प्रदर्शन को देखते हुए ज्यादातर दुकानें बंद हैं। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से यहां बड़ी संख्या में पुलिस जवान तैनात हैं। स्थानीय थाने के अलावा बटालियन से भी रिजर्व मंगवाई गई है।

सुन्नी में पुलिस ने मस्जिद का सुरक्षा घेरा बढ़ाया है। यहां आने वाले सभी रास्तों को बंद किया गया है। लोगों को आने की अनुमति नहीं है। मुख्य मार्ग को बैरिकेड लगाकर बंद किया गया है। हालांकि, इसकी प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई है। बावजूद इसके पुलिस ने एहतियात के ताैर पर अतिरिक्त फोर्स यहां तैनात कर दी है।

एडीएम (कानून-व्यवस्था) अजीत भारद्वाज ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे और हर स्थिति पर नजर रखेंगे। लोगों के मुताबिक क्षेत्र में विशेष समुदाय और प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है। यहां एक मस्जिद भी बन गई। किसी को पता नहीं है कि मस्जिद किसकी जमीन पर बनी है। अवैध है या वैध, इस बारे में प्रशासन को भी कोई जानकारी नहीं है।

उधर, हिंदू जागरण मंच के पूर्व पदाधिकारी कमल गौतम ने संजौली में हिंदू समाज पर लाठीचार्ज के विरोध में प्रदेश बंद का आह्वान किया है। हिमाचल व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष सोमेश शर्मा और महामंत्री राकेश कैलाश ने कहा कि हिंदू संगठनों के हिमाचल बंद का व्यापारी समर्थन करते हैं। शनिवार को सुबह 9 से 11 बजे तक व्यापारी दुकानें बंद रखकर इसमें सहयोग करेंगे। उधर, राजधानी शिमला में दुकानें खुली रहेंगी। इसी के तहत कुल्लू व भुंतर में भी दुकानें बंद रखी गईं।

मंडी सहित जिले में सुबह दो घंटों तक बंद रहा पूरा बाजार

मंडी शहर में स्थानीय कारोबारियों ने सुबह दो घंटों तक बाजार को बंद रखा। मस्जिद विवाद और प्रवासी कामगारों की बढ़ती संख्या के विरोध में स्थानीय कारोबारियों ने रोष स्वरूप बाजार बंद रखा। उधर, जिला के जोगिंद्रनगर, नेरचौक, सुंदरनगर और धर्मपुर बाजार भी बंद रहे।

मंडी के अध्यक्ष राजेश महेंद्रू और महासचिव प्रशांत महल ने कहा कि व्यापारी मस्जिद या किसी समुदाय के खिलाफ नहीं हैं लेकिन जेल रोड में नियमों को दरकिनार कर जिस तरह से मस्जिद में अवैध निर्माण किया गया है। वह सही नहीं है। इस तरह के संवेदनशील मुद्दों को समय पर सुलझाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मंडी शहर और आसपास क्षेत्र में प्रवासी व्यवसायियों की तादाद बढ़ रही है। गलियों तक में प्रवासी लोगों ने किराये की दुकानें लेकर अपना धंधा जमा लिया है। प्रवासी कारोबारी स्थानीय लोगों को दुकानों और मकानों का मुंह मांगा किराया चुका रहे हैं, जिससे लोकल लोग उन्हें अपने मकानों और दुकानों को दे रहे हैं। इस पर उन्होंने चिंता जताई।

कुल्लू में बाजार बंद, रौनक गायब

राजधानी शिमला के संजौली मस्जिद मामले की चिंगारी कुल्लू तक पहुंच गई है। जिला के मुख्य बाजारों को व्यापार मंदलों द्वारा तीन घण्टे के लिए बंद रखा गया है। ऐसे में जिला मुख्यालय कुल्लू समेत पर्यटन नगरी मनाली और जिला के प्रवेश द्वार भुंतर के बाजारों से रौनक गायब हो गई है।

विभिन्न संगठनों की मांग का समर्थन करते हुए व्यापार मंडलों ने जिले के बाजार शनिवार को सुबह 09:00 से दोपहर 12:00 बजे तक बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान सिर्फ आपातकालीन सेवाएं ही जारी हैं। हालांकि बाजारों में खरीदारी करने आए लोग बाजार बंद की जानकारी न होने की वजह से परेशान रहे।

चंबा में भी बाजार बंद

जिला चंबा में विश्व हिंदू परिषद और हिंदू संगठनों के आह्वान पर बाजार बंद हैं। सुबह 9:00 से लेकर 12 बजे तक दुकानें बंद हैं। दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद होने से बाजार में सन्नाटा ही पसरा रहा। परिषद की ओर से व्यापारियों से तीन घंटे तक बाजार बंद रखने का आह्वान किया गया था, जिसमें दुकानदारों और व्यापारियों ने भरपूर सहयेाग दिया। विश्व हिंदू परिषद के प्रांत अध्यक्ष डॉ. केशव वर्मा ने बताया कि दुकानदारों का भरपूर सहयोग मिला।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नगर पंचायत ज्वाली का कैहरियां चौक बना हुड़दंगबाजों का अड्डा

ज्वाली - अनिल छांगू  नगर पंचायत ज्वाली के अधीन कैहरियां...

शाहपुर: दरगेला के जंगल में तेंदुए की दस्तक से फैली दहशत, लोग भयभीत

शाहपुर‌ - नितिश पठानियां  हिमाचल प्रदेश में जिला कांगड़ा की...

निधि शर्मा मिस फ्रेशर और वैभव कुमार ने जीता मिस्टर फ्रेशर

अभिलाषी कॉलेज में नए छात्रों के स्वागत के लिए...