--Advertisement--

व्यूरो रिपोर्ट

----Advertisement----

साल का अंतिम व दूसरा चंद्रग्रहण आठ नवंबर को लगेगा। आठ नवंबर को दोपहर एक बजकर 32 मिनज से शाम के सात बजकर 27 मिनट तक यह चंद्र ग्रहण लग रहा है। जबकि कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले चंद्रग्रहण का सूतक काल सुबह आठ बजकर दस मिनट से शुरू हो जाएगा और मोक्ष छह बजकर 20 मिनट पर होगा।

यह जानकारी पंडित विशाल शर्मा ने दी। उन्होंने बताया भारत सहित विदेशों में भी यह दिखेगा। इस ग्रहण का अलग अलग राशियों के जातकों पर भी अलग अगल असर रहेगा। चंद्र ग्रहण मेष राशि के जातकों को सावधानी बरतनी होगी। चंद्र ग्रहण मेष राशि तथा भरणी नक्षत्र पर होगा।

चंद्र ग्रहण पर न करें ये कार्य

चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन बनाना और खाना दोनों ही वर्जित होता है। इस दौरान पूजा भी नहीं करनी चाहिए और मंदिर के कपाट बंद कर दें। ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए। यही नहीं गर्भवती महिलाओं के ग्रहण के दौरान घर से बाहर न निकलें तो अच्छा है। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं इस दौरान चाकू या कैंची का भी इस्तेमाल न करें तो उनके लिए हितकर है।

इस तरह से लगता है चंद्रग्रहण

ग्रहण एक खगोलीय घटना मानी जाती है। चंद्र ग्रहण पूर्ण तौर से तब माना जाता है जब सूर्य, पृथ्वी और चांद एक सीध में आ जाते हैं। जब पृथ्वी, सूर्य और चांद के बीच आ जाती है तब चंद्र ग्रहण बनता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण के वक्त सूर्य की रोशनी चांद तक नहीं पहुंच पाती और चांद अंधकार में चला जाता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here