--Advertisement--

शिमला – नितिश पठानियां

----Advertisement----

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर वीरवार को शिमला पहुंचे। हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अनुराग ठाकुर को टोपी और शॉल पहनाकर सम्मानित किया और उनका हिमाचल आगमन पर स्वागत किया।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप भी उनके साथ उपस्थित रहे। सभी नेताओं की हिमाचल को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई और हिमाचल की प्रगति को लेकर किस प्रकार से आगे बढ़ना है उसको लेकर भी कई विषयों पर चर्चा की गई।

अनुराग सिंह ठाकुर हिमाचल दूरदर्शन की सप्ताह में 24 घंटे सेवाओं की शिमला के पीटरहॉफ से शुरुआत करेंगे। हिमाचल प्रदेश के बहुत से लोग देश के विभिन्न राज्यों व विदेशों में रहते हैं।

अरसे से मांग थी कि हिमाचल प्रदेश के जुड़े कार्यक्रमों व समाचारों को देखने-सुनने में न ही समय की बाध्यता हो और इन्हें राज्य के बाहर भी टीवी पर दिखाया जाना चाहिए।

इसी मांग को देखते हुए मार्च 2019 में जहां दूरदर्शन केंद्र शिमला से होने वाले स्थानीय प्रसारण को सेटेलाइट फुटप्रिंट देते हुए प्रसार भारती नेटवर्क के डीटीएच प्लेटफॉर्म डीडी फ्री डिश पर जगह दी गई है।

वहीं, अप्रैल 2020 से स्थानीय प्रसारण और डीडी होम के मिश्रण के साथ 24 गुणा 7 ऑपरेशंस शुरू हुआ है। वर्तमान में डीडी हिमाचल प्रदेश 3 बजे से लेकर 7 बजे तक प्रादेशिक कार्यक्रम व समाचार प्रसारित करता है।

7 जून 1995 को इस केंद्र की स्थापना हिमाचल प्रदेश के लोगों की ओर से लंबे समय से की जा मांग को देखते हुए की गई थी। शुरुआती तौर पर इसका प्रसारण केवल आधे घंटे था।

इसे बाद में 8 अक्तूबर 2000 को बढ़ाकर 2 घंटे और बाद में 4 घंटे कर दिया गया। वर्तमान में इस चैनल पर चार घंटे स्थानीय कार्यक्रम और बाकी समय डीडी न्यूज प्रसारित किया जाता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here