--Advertisement--

कांगड़ा – राजीव जसवाल

----Advertisement----

दिनांक 31 जनवरी 2023, महिला एवं बाल विकास विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा संचालित “वो दिन योजना” के अंतर्गत कांगड़ा के जीएवी स्कूल में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

इस दौरान छात्राओं को मासिक धर्म, स्वच्छता, संतुलित आहार और एनीमिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
स्कूल में इस कार्यक्रम का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी कांगड़ा स्थित धर्मशाला अशोक शर्मा के निर्देशानुसार व स्कूल प्रिंसिपल एस के चड्ढा के सहयोग से किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में आयुष विभाग से आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रीना ठाकुर ने छात्राओं को मासिक धर्म पर स्वच्छता के बारे में जानकारी दी और डॉक्टर हिमानी चौधरी ने छात्राओं को एनीमिया और वातावरण की स्वच्छता के विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक शर्मा ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि “वो दिन योजना” के अंतर्गत पंचायत स्तर पर सशक्त महिला केंद्रों के माध्यम से इस योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है और किशोरियों को मासिक धर्म के प्रति गलत धारणाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा देश की बेटियां सशक्त होंगी तभी समाज और देश सशक्त बनेगा।

बेटियां आने वाली पीढ़ियों के लिए जननी हैं इसलिए उनका स्वास्थ्य होना सबसे जरूरी है। देश की बेटियों को मासिक धर्म के विषय पर आवश्यक जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि जानकारी होने पर ही वे अपने अपने आप को स्वस्थ रख पाएंगी।

ये रहे उपस्थित

आज के इस शिविर में जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक शर्मा सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी कांगड़ा वंदना कटोच, पर्यवेक्षक रीना, तृप्ता, अनीता, स्कूल स्टाफ और स्कूल की छात्राएं मौजूद रहीं।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here