--Advertisement--

ज्वाली- अनिल छांगू

----Advertisement----

उपमंडल ज्वाली के अधीन ग्राम पंचायत लाहडू के अधीन बासा, मैहसकर, कुठेड़ के लोग आज भी पक्की सड़क सुविधा से महरूम हैं। उक्त गांवों को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बैह मैहसकर से बासा कुठेड़ संपर्क मार्ग निकाला गया था लेकिन बिडंबना है कि इस मार्ग का करीबन दो किलोमीटर हिस्सा आजतक पक्का नहीं हो पाया है जिसके चलते लोगों में मौजूदा सरकार व विधायक के प्रति भारी रोष है।

गांववासियों ने कहा कि बैह मैहसकर से बासा कुठेड़ की तरफ करीबन एक किलोमीटर भाग को अभी पांच-छह माह पहले ही कोलतार डालकर पक्का किया गया लेकिन बैह से आगे बासा कुठेड़ा तक एक किलोमीटर भाग को सोलिंग डालकर छोड़ दिया गया जोकि अब बिखरी पड़ी है। जगह-जगह रोड़ी बिखरी हुई है जिसके चलते उस पर पैदल चलना ही मुश्किल हो गया है।

रात को तो घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। लोगों के घरों तक वाहन नहीं पहुंच पा रहे हैं। अगर कोई बीमार हो जाता है तो बीमार को कंधे पर उठाकर लाना पड़ता है। बारिश होने पर तो कीचड़ ही कीचड़ हो जाता है। गांववासियों ने कहा कि इस मार्ग के निर्माण हेतु हमने विभाग को अपनी बेशकीमती जमीनें भी दे दी थीं लेकिन इसके बावजूद भी पक्की सड़क सुविधा से महरूम हैं।

गांववासियों ने कहा कि पक्की सड़क के अभाव में आज भी हम काला पानी की सजा काट रहे हैं। हालांकि भाजपा सरकार व विधायक अर्जुन सिंह विकास के दावे कर रहे हैं लेकिन जिस क्षेत्र में सड़कें ही पक्की नहीं हैं, वहां पर विकास क्या हुआ होगा।

उन्होंने कहा कि हमने इसके बारे में विधायक अर्जुन सिंह को भी कई बार अवगत करवाया लेकिन आजतक कोई सुनवाई नहीं हो पाई है। मार्ग की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। लोगों ने कहा कि जब भी चुनाव आते हैं तो प्रत्याशी हमारे पास वोट लेने पहुंचते हैं तो उनको इस मार्ग की हालत से अवगत करवाया जाता है। तब यही आश्वासन दिया जाता है कि अगर मेरी जीत हुई तो मार्ग को प्राथमिकता से पक्का करवाया जाएगा लेकिन बाद में इसकी सुध नहीं ली जाती।

पहले कांग्रेस राज में यह हाल रहा और अब भाजपा विधायक बने तो उम्मीद जगी कि मार्ग पक्का होगा लेकिन इस बार भी साढ़े चार साल में मार्ग पक्का नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग को भी मार्ग को पक्का करने बारे अवगत करवाया गया लेकिन आजतक मार्ग पक्का नहीं हुआ।

उन्होंने मांग की है कि इस मार्ग के कच्चे हिस्सा को कोलतार डालकर पक्का किया जाए ताकि आवागमन करने में कोई मुश्किल न हो। उन्होंने चेताया है कि अगर हमारी यह समस्या हल न हुई तो आने वाले चुनावों का बहिष्कार किया जाएगा।

अधिशाषी अभियंता जगतार सिंह के बोल:

इस बारे में लोक निर्माण विभाग ज्वाली के अधिशाषी अभियंता जगतार सिंह ने कहा कि जल्द ही इस मार्ग के कच्चे हिस्से को कोलतार डालकर पक्का किया जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here