--Advertisement--

कोटलाा – स्वयंम

----Advertisement----

प्राथमिक शिक्षक संघ शिक्षा खंड कोटला की बैठक खंड अध्यक्ष कुलदीप पठानिया के अध्यक्षता में हुई। जिसमें पाठशालाओ को सुचारु रूप से चलाने में आ रही निम्न समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

संघ ने सरकार से गुहार लगाई है की कुछ पाठशालाओं में मल्टीटास्कर के पदों को बच्चो की संख्या को आधार बनाकर न भरना और कुछ में ज्यादा संख्या होने पर भी पदों को सवीकृत न करने पर संघ ने कड़ा एतराज जताया है। संघ ने यह भी माना है कि पिछले कई वर्षों से यह पद लगातार खाली चल रहे हैं। जिस कारण पाठशाला में सफाई के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए अध्यापकों को बच्चों का सहयोग लेना पड़ता है।

जिसका कुछ लोग विरोध करते हैं और आये दिन ऐसी खबरें मीडिया मे आती रहती हैं। संघ ऐसी खबरों का निंदा करता है और ऐसे लोगों से पूछना चाहता है कि बिना चपरासी या सफ़ाई कर्मी से स्कूल की सफाई व्यवसथा को सुचारु रूप से कैसे चलाया जाए। इसलिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से संघ विनम्र निवेदन करता है कि सभी पाठशाला में मल्टी टास्क भरकर के पद को स्वीकृत कर जल्दी से भरने की भरने की कृपा करें।

इसी के साथ पाठशाला में जेबीटी अध्यापकों के पद भारी संख्या में खाली चल रहे हैं। उन्हें किसी भी माध्यम से भरने की गुहार संघ ने सरकार से लगाई है की, जल्दी से इन पदों को भरा जाए ताकि बच्चों की पढ़ाई को सुचारू रूप से चलाया जा सके।

संघ ने बताया है कि वर्तमान में जिला कांगड़ा में ही 750 के करीब प्राथमिक स्कूलों के पद खाली चल रहे हैं और कुछ पाठशालाएँ तो बिना अध्यापक के ही कई महीनों से चल रही है। ऐसे में संघ ने सरकार से गुहार लगाई है कि प्राथमिक स्कूलों में इन पदों को जल्दी भरने के लिए सरकार कोई विकल्प निकाले अन्यथा प्राथमिक स्कूल बंद होने की कगार पर है और प्राथमिक शिक्षा किसी भी खतरे से खाली नहीं है और अगर इसी तरह से ही यह विभाग चलता रहेगा तो जल्द ही कुछ स्कूल बंद होने की कगार पर होंगे ।

इसी के साथ सरकार ने प्राथमिक पाठशालाओं में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू की है। यह एक अच्छा कदम था और संघ ने सरकार के इस फैसले का पूर्व में सवागत और धन्यवाद भी किया था लेकिन 3 वर्ष के बाद भी इन कक्षाओं के लिए अध्यापकों की व्यवस्था आज दिन तक सरकार नहीं कर पाई इसलिए भी संघ ने सरकार से गुहार लगाई है की प्री नर्सरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए जल्दी से अध्यापकों की नियुक्ति करें अन्यथा यह बच्चे निजी स्कूलों में जाने के लिए विवश होंगे।

अंत में संघ ने सरकार से यह गुहार लगाई है की प्राथमिक शिक्षा एक बुनियादी शिक्षा है। जिसमें बच्चे का सर्वांगीण विकास होना जरूरी है और यह एक नींव होती है। अगर हमारी नींव ही कमजोर रह गई तो आने वाले भविष्य में हम सामाजिक, आर्थिक तौर पर तरक्की कैसे कर पायेंगे।

इसी के साथ संघ ने पत्रकार बंधुओं से गुहार लगाई है कि प्राथमिक पाठशालाओं मैं चल रहे अध्यापक और PTMTW के खाली पदों को ध्यान में रखते हुए भी मीडिया वाले भी हमारा सहयोग करे ताकि प्राथमिक शिक्षा के ढांचे में कुछ सुधार हो सके ।

अंत में संघ के सभी सदस्यों ने और उपस्थित अध्यापकों ने प्रस्ताव पारित किया है कि पाठशाला में सफाई के विषय में हमारे स्कूलों की सफाई व्यवस्था कैसे चले और एक अध्यापक को पांच कक्षाओं के सभी विषय पढ़ाने के साथ-साथ सरकार के आदेशों की अन्य गतिविधियां जैसे सरकारी डाक को समय पर भेजना जैसी चुनौतियां सामने आ रही हैं।

इसके लिए अगर किसी अध्यापक के ऊपर कोई है तो संघ इसका कड़े शब्दों में विरोध करेगा और सफाई के बारे में बच्चों से मदद लेना अध्यापकों की मजबूरी बन गया है अन्यथा स्कूल वातावरण का दूषित होना स्वभाभिक् है और सफाई की व्यवस्था का न होने से बच्चों में बीमारी फैल सकती है या उनके स्वास्थ्य में परेशानी हो सकती है और भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे।

कार्यकरम स्वच्छ भारत मिशन का भी कोई औचित्य नहीं रहेगा इसके लिए संघ ने मान्य मुख्यमंत्री महोदय से गुहार लगाई है कि अगर ऐसी कोई शिकायत आती है कि बच्चों से पाठशाला में थोड़ी बहुत सफाई करना अनुचित है, तो इसके खिलाफ कोई भी कार्रवाई हमारे शिक्षक भाइयों के खिलाफ नहीं होनी चाहिए।

जब तक पाठशाला में मल्टीटास्कर के पद नहीं भरे जाते और अंत में माननीय मुख्यमंत्री महोदय से इन विषयों पर जल्दी राहत देने की गुहार लगाते हुए। बैठक का समापन किया गया।

इस मौके पर जिला उपप्रधान केवल सिंह ,महासचिव अशोक कुमार कोषाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष अवतार राणा मुख्य कलाकार कंचन वाला संग्राम सिंह, नीलकमल सिंह, रमन कुमार, राज् पठानिया ,करण सिंह ,सुरेंद्र कुमार , अजय कॉल ,भीम सिंह ,अक्षर सिंह ,नरपत सिंह ,बृजमोहन सिंह ,इंदिरा देवी, वंदना पठानिया ,रीता देवी, राकेश कुमार आदि अध्यापकों ने बैठक में भाग लिया।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here