--Advertisement--

सिर्फ छह महीने तक बिना फीस गुजरेंगी गाडिय़ां, एनएचएआई को होगा 28 करोड़ रुपए का नुकसान

----Advertisement----

शिमला – नितिश पठानियां

कीरतपुर-मनाली नेशनल हाईवे पर गाडिय़ां बिना टोल गुजरेंगी। आगामी छह माह तक एनएचएआई ने इस मार्ग पर टोल न लेने का फैसला किया है। बरसात की बर्बादी देख चुके मंडी-कुल्लू समेत बिलासपुर और हमीरपुर नेशनल हाईवे पर सफर करने वाले सैकड़ों ट्रक चालकों को इस फैसले से बड़ी राहत मिलने वाली है।

इस नेशनल हाईवे पर एनएचएआई के दो टोल हैं। इनमें से एक टकोली में जबकि दूसरा डोहलू नाला में स्थापित है। एनएचएआई को इन दोनों टोल से रोजाना करीब 16 लाख रुपए की आय हो रही है और आगामी छह माह में दोनों टोल से एनएचएआई को 28 करोड़ रुपए से ज्यादा की आय होनी थी।

बता दें कि यहां से गुजरने वाले छोटे वाहनों से 75 रुपए, एनसी और मिनी बस से 125, बस या ट्रक से 415 और डबल एक्सल ट्रक से 505 रुपए तक एक तरफा टोल लिया जा रहा था।

डोहलू नाला टोल प्लाजा में करीब आठ माह पहले टोल रेट में बदलाव हुआ था, लेकिन केंद्र सरकार के फैसले के बाद अब किसी भी तरह के वाहन से टोल नहीं लिया जाएगा।

हिमाचल में मौजूदा समय में तीन टोल प्लाजा हैं। इनमें से दो कीतरपुर-मनाली नेशनल हाईवे पर टकोली और डोहलू नाला में हैं, जबकि तीसरा शिमला-कालका नेशनल हाईवे पर सनवारा में स्थापित है।

शिमला-कालका नेशनल हाईवे भू-स्खलन का शिकार हुआ था। लेकिन एनएचएआई ने उसे समय रहते बहाल कर लिया है। ऐसे में इस नेशनल हाईवे पर टोल प्लाजा को बंद नहीं किया गया है। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने टोल प्लाजा बंद करने के संबंध में फैसला लिया है।

बरसात से हुए नुकसान को देख बड़ा फैसला

पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बरसात की वजह से हुए नुकसान को देखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से कीरतपुर-मनाली नेशनल हाईवे पर टोल न लेने का आह्वान किया था। इस आह्वान को केंद्रीय मंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

अब कीरतपुर-मनाली नेशनल हाईवे पर यात्रा करने वालों को किसी भी तरह का टोल नहीं देना पड़ेगा। पहले सभी यात्रियों को दो जगह टोल देना पड़ रहा था। केंद्रीय मंत्री का यह फैसला स्वागत योग्य है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here