--Advertisement--

नाहन 9 फरवरी – नरेश कुमार राधे

----Advertisement----

जिला सिरमौर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम द्वारा वार्षिक फैमलाइजेशन कार्यक्रम (5 फरवरी से 17 फरवरी 2024) के अंतर्गत आज पांचवें दिन टीम ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर भूस्खलन से अति प्रभावित अंबोन एवं जादनिया गांवों का भ्रमण किया एवं प्रतिवर्ष होने वाले भूस्खलन के कारणो का विश्लेषण भी किया।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल टीम के प्रभारी निरीक्षक, प्रवीण कुमार ने बताया कि इन गांवों के निरीक्षण के अतिरिक्त टीम द्वारा बाग हावड़ा (कफोटा) में आपदाओं के प्रति एक सामुदायिक जन जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

जिसमें कि आपदाओं के प्रकार एवं उनके प्रभाव, एनडीआरएफ के कार्य एवं जिम्मेदारियां भूकंप से पूर्व, दौरान एवं बाद में किए जाने वाली क्रियाओं जैसे कि रुको झुको एवं ढको, प्राथमिक बचाव एवं उपचार, क्षमता निर्माण, तीव्र रक्त को नियंत्रित करने वाली तकनीकों, हड्डी जोड़ने की तकनीकों तथा सीपीआर एवं अग्नि सुरक्षा एवं आधुनिक स्ट्रेचर बनाने की प्रक्रिया को विस्तृत रूप से जनसाधारण को बताया गया।

सहायक आयुक्त एवं तहसीलदार कमरऊ, मयंक शर्मा ने बताया कि उक्त टीम द्वारा आपदाओं के प्रति जन जागरूकता अभियान चलाया गया एवं इसके साथ ही भूस्खलन से प्रभावित गांवों का भी भ्रमण एवं निरीक्षण किया गया।

इस कार्यक्रम में लगभग 50 से 60 स्थानीय लोगों ने भाग लिया एवं इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ की समस्त टीम, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय प्रशासन एवं अन्य स्टाफ भी उपस्थित रहा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here