--Advertisement--

नई दिल्ली – नवीन चौहान

----Advertisement----

केंद्र सरकार ने कहा है कि चीन में बच्चों में (एवियन इन्फ्लूएंजा) एच 9 एन 2 – गंभीर निमोनिया के प्रकोप और श्वसन संबंधी बीमारी की स्थिति पर बारीकी से निगाह रखी जा रही है और भारत किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां कहा कि चीन में सामने आये एवियन इन्फ्लूएंजा के मामले और श्वसन संबंधी बीमारी दोनों से भारत को जोखिम कम है और भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाले किसी भी प्रकार के आपात हालात के लिए तैयार है।

कुछ मीडिया रिपोर्टों ने उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारी के मामलों के बढऩे का संकेत दिया है। पिछले कुछ दिनों में चीन में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि दर्ज की गई है।

फिलहाल, बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारी के सामान्य कारणों की जांच की गयी है और किसी असामान्य रोगजनक या किसी अप्रत्याशित निदान की कोई पहचान नहीं की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुसार एच 9 एन 2 के मानव मामलों में मृत्यु दर कम है।

मानव, पशुपालन और वन्य जीवन क्षेत्रों के बीच निगरानी को मजबूत करने और समन्वय में सुधार की आवश्यकता है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत किसी भी प्रकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति के लिए तैयार है।

भारत ऐसे सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान के लिए एक समग्र और एकीकृत योजना अपनाने के लिए वन हैल्थ पर काम कर रहा है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here