गांव में रहने वाले हर व्यक्ति तक पहुँचे श्रमिक कल्याण बोर्ड की योजनाओं का लाभ

--Advertisement--

स्वारघाट/बिलासपुर – सुभाष चंदेल

गांव में रहने वाले हर व्यक्ति तक पहुँचे श्रमिक कल्याण बोर्ड की योजनाओं का लाभ ये बात बोर्ड के अध्यक्ष नरदेव‌ सिंह कंवर ने रेलवे निर्माण में लगे श्रमिकों को गत दिनों महावाली रेलवे का निर्माण कार्य कर रही, मैकस इंफ्रा कंपनी के साइट आफिस में आयोजित जागरूकता शिविर में कही।

उन्होंने ने श्रमिकों को बोर्ड द्वारा चलाई गयी योजनाओं के बारे मे जागरूक किया और टनल नं दस के अंदर जाकर निर्माण कार्य निरीक्षण करके टनल में काम कर रहे श्रमिकों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना। इस अवसर उन्होंने टनल में कार्य कर रहे श्रमिकों से आह्वान किया कि सभी श्रमिक पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि विभाग द्वारा चलाई जारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि बोर्ड श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनके उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव विकास ठाकुर और श्रम कल्याण अधिकारी सवारी शर्मा भी मौजूद रही।

उन्होंने कहा कि जल्द ही विभाग सभी शिकायतों के निवारण के लिए टोल फ्री नंबर जारी करेगा इसके अतिरिक्त विभाग की सभी योजनाओं को हाईटेक माध्यम से सुलझाया जाएगा और विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए सभी योजनाओं को ऑनलाइन किया जाएगा ताकि सभी योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिल सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू निर्देशों पर हर विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ताकि कामगारों की समस्याओं को समझा जा सके और कामगारों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए कार्य किया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और श्रमिकों के कल्याण के लिए विभाग के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है ताकि लोगों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा पत्र कामगारों के बच्चों की शादी के लिए 51 हजार की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी के आश्रितों को चिकित्सा उपचार के लिए 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपए तक की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

लाभार्थियों के बच्चों की शिक्षा के लिए प्रथम कक्षा से एचडी तक के लिए 8400 से लेकर 1 लाख 20 हजार रुपए की वित्तीय सहायता विभाग उपलब्ध करवाई जा रही है इसके अतिरिक्त किसी दुर्घटना या बीमारियों के कारण विकलांगता की स्थिति और मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए भी वित्तीय सहायता का प्रावधान है। इस अवसर पर श्रम कल्याण अधिकारी स्वाति शर्मा ने विभाग द्वारा चलाई जारी विभिन्न योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर इंटक के महासचिव जगतार बैंस नंद लाल बुध राम रंगि राम अशोक कुमार जसविंदर रिषभ ठाकुर सहित विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

धर्मशाला ने देहरी, शाहपुर ने हराया राजपुरा कॉलेज

काँगड़ा - राजीव जस्वाल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से कांगड़ा...

53वीं स्पोट्र्स मीट को धर्मशाला में जुटेंगे हिमाचल पुलिस के 500 खिलाड़ी

53वीं स्पोट्र्स मीट चार नवंबर से, जल्द शुरू होंगी...

हिमाचल हाई कोर्ट ने पर्यटन विकास निगम में नई भर्तियों पर लगाई रोक

सेवानिवृत्त कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद पूरे लाभ देने...

कुनसल पंचायत, बैजनाथ में छात्रों ने वनाग्नि रोकथाम पर निकाली जागरूकता रैली

बैजनाथ - आशुतोष  कुनसाल पंचायत, बैजनाथ में जलवायु परिवर्तन और...