कुश्ती लड़ने के लिए चुस्ती-फुर्ती और सही तकनीक के साथ शारीरिक शक्ति का मेल होना जरूरी: राम कुमार

--Advertisement--

बद्दी – रजनीश ठाकुर 

मुख्य संसदीय सचिव (उद्योग, राजस्व तथा नगर नियोजन) राम कुमार ने कहा कि कुश्ती हमारा पारम्परिक खेल है और देश-प्रदेश में भिन्न-भिन्न स्तरों पर आयोजित किए जाने वाले दंगल एवं छिंज कुश्ती को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण हैं।

राम कुमार गत देर सांय सोलन ज़िला के दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मानपुरा में आयोजित कुश्ती-दंगल में बतौर मुख्यतिथि उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक से भारत में लगातार कुश्ती की लोकप्रियता एक खेल के रूप में बढ़ रही है। कुश्ती लड़ने के लिए चुस्ती-फुर्ती और सही तकनीक के साथ शारीरिक शक्ति का मेल होना जरूरी है।

राम कुमार ने कहा कि कुश्ती की शुरूआत एक व्यायाम के रूप में हुई थी जिसे पुरूषों ने स्वस्थ रहने के लिए खेलना शुरू किया। आज लड़कियां भी विश्व में कुश्ती के अखाड़े में अपना लोहा मनवा रही हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि एक व्यायाम के रूप में कुश्ती ज़रूर खेलें।

मानपुरा कुश्ती दंगल में लगभग 300 पहलवानों ने भाग लिया। बड़ी माली में मिर्जा ईरान विजेता मोली महाराष्ट्र उपविजेता रहे। जिन्हें पुरस्कार के रूप में कुल एक लाख 48 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई। छोटी माली-1 में दादा शेलके महाराष्ट्र विजेता तथा कालू बाडोवाल उप विजेता रहे, जिन्हें कुल एक लाख 7 हजार रुपये तथा छोटी माली-2 में बिन्ना दिल्ली विजेता तथा तालिब बाबा फ़लाही उपविजेता रहे जिन्हें कुल एक लाख 5 हजार रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की गई। मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर आयोजन समिति को अपनी ओर से 11 हजार रुपये प्रदान किए।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर ग्राम पंचायत मानपुरा के प्रधान नामदेव, उप-प्रधान ज्ञानचन्द ठाकुर, ग्राम पंचायत किशनपुरा के उप-प्रधान अब्दुल खान, कुश्ती समिति के महासचिव तीर्थराम शर्मा व समिति के सदस्य, वार्ड पंच रोशनी देवी, नीलम, कृष्ण कुमार, बिमला देवी, गुरूबचन सिंह, श्याम लाल, शीला देवी, सावित्री, रिम्पी, नम्बरदार राजेश कुमार सहित बल्ली ठाकुर, गुरमेल सेनी, गुरूचरण लाम्बा तथा भारी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

हरियाणा की नई सरकार को विक्रमादित्य सिंह ने दी बधाई, कांग्रेस की हार पर मंथन करेगा हाईकमान

शिमला - नितिश पठानियां हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने...

प्रभात फेरी के बाद योगा अभ्यास कर शुरू किया एनएसएस शिविर का 5वा दिन

प्रभात फेरी के बाद योगा अभ्यास कर शुरू किया...

बकलोह कैंट में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया मुख्य अतिथि के रूप...

जिला के कृषि विक्रय केन्द्रों में पहुंचा गेहूं का बीज – उप कृषि निदेशक

चम्बा - भूषण गुरुंग रबी मौसम में गेहूं की विजाई...