भरमौर में चौकीदार का वेतन 10,630, टीचर को मिलेंगे 8,450 रुपए

--Advertisement--

चम्बा – भूषण गुरुंग

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय भरमौर में अनुबंध आधार पर पार्ट टाइम टीचर और चौकीदार के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, लेकिन इस भर्ती प्रक्रिया में एक अजीब विडंबना नजर आई है।

पार्ट टाइम टीचर, जिनके लिए बीएससी, एमएससी और बीएड जैसी उच्च शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ टेट पास होना अनिवार्य है, उन्हें 8,450 रुपये का मानदेय दिया जाएगा। वहीं, चौकीदार के लिए सिर्फ 10वीं पास होना जरूरी है, उन्हें वेतन के रूप में 10,630 रुपए  दिए जाएंगे।

नियुक्ति से जुड़ा एक विज्ञापन व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है। शिक्षक संगठन भी सवाल उठा रहे है। उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवारों को चौकीदार से भी कम वेतन मिलना वाकई शिक्षा व्यवस्था और रोजगार नीति पर एक तीखा तंज है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पार्ट टाइम टीचर से इतनी उच्च शैक्षिक योग्यता की अपेक्षा की जा रही है, जबकि चौकीदार के पद के लिए केवल 10वीं पास उम्मीदवार ही काफी हैं। चौकीदार की नौकरी फुल टाइम है, जबकि शिक्षक की नौकरी पार्ट टाइम। ये व्यवस्था शिक्षा प्रणाली के लचर दृष्टिकोण को दर्शा रहा है?

इस पद हेतु केवल भरमौर शिक्षा खंड से महिला उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति दी गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 रखी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अपना आवेदन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरमौर में जमा करवा सकते हैं।

खास बात यह भी है कि पिछड़ा क्षेत्र, बीपीएल, विकलांगता, विधवा, तलाकशुदा, इकलौती पुत्री, बेरोजगारी और अनुभव जैसी श्रेणियों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। इस विडंबना के साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवारों की काउंसलिंग एसडीएम कार्यालय, भरमौर में आयोजित की जाएगी। सवाल यह भी है कि इस तरह के विज्ञापन जगहंसाई का माध्यम नहीं है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...