लंज महाविद्यालय में जागरूकता पहल का आयोजन

--Advertisement--

शाहपुर – कोहली

अंतर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस (आईडीआरआरडी) के उपलक्ष्य में, राजकीय डिग्री कॉलेज (जीडीसी) लंज ने कांगड़ा के जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा शुरू किए गए समर्थ अभियान के ढांचे के भीतर एक जागरूकता पहल का आयोजन किया है।

इस जागरूकता अभियान के दौरान, जीडीसी लंज के छात्रों ने समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़कर सुरक्षित निर्माण और आपदा तैयारियों के सिद्धांतों के बारे में ज्ञान का प्रसार किया।

इस अभियान के दौरान, छात्रों ने घर-घर का दौरा किया, 300 से अधिक घरों तक पहुँचे, और उन्हें भूकंप-रोधी निर्माण, निर्माण में अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करने की आवश्यकता, खड़ी ढलानों और नदी के किनारों पर निर्माण से बचने की सलाह, मिट्टी परीक्षण का महत्व, पर्याप्त सीवेज सिस्टम का प्रावधान, घर का नक्शा रखने की आवश्यकता और अन्य प्रासंगिक विषयों के अलावा प्रत्येक पंचायत से पांच मैकेनिकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से सरकारी पहल जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर शिक्षित किया।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर जीडीसी लंज के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी प्रोफेसर मोती लाल ने डोर-टू-डोर कार्यक्रम के दौरान छात्रों के साथ काम किया। कार्यक्रम के दौरान जीडीसी लंज के प्रिंसिपल डॉ. संजय कुमार शर्मा ने छात्रों को आपदा जागरूकता, सुरक्षित निर्माण प्रथाओं और सुरक्षित समाज के निर्माण के महत्व पर जोर देते हुए एक विशेष संदेश दिया।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...