शाहपुर में खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं शुरू, विधायक ने छात्रों के साथ डाली नाटी

--Advertisement--

बच्चों को मेहनत करने की दी नसीहत, राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्धः केवल पठानियां

शाहपुर – नितिश पठानियां

उपमुख्य सचेतक व विधायक शाहपुर केवल सिंह पठानिया ने आज शाहपुर विधानसभा के अंतर्गत राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर में अंडर-19 (छात्रों) की खेल कूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। 6 से 9 सितम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन तथा वॉलीबाल की स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें क्षेत्र के 23 स्कूलों के 276 छात्र भाग लेंगे।

बतौर मुख्यातिथि प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए केवल पठानिया ने कहा कि राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए कारगर कदम उठा रही है। प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से स्कूलों में खेल मैदान निर्मित करने पर भी विशेष बल दिया जा रहा है।

उन्होंने राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर की स्टेज की रिपेयर के लिए दो लाख रूपये देने की घोषणा की। पठानिया ने कहा कि युवा पीढ़ी के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार करने के लिए कार्य कर रही है। गुणात्मक शिक्षा के साथ विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोले जाएंगे। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, तकनीक के सहयोग से टीचिंग और खेल-कूद के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

पठानिया ने कहा कि जीवन में खेलों का विशेष महत्व है। खेलों से जीवन में अनुशासन, धैर्य तथा नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी बढ चढ़ कर भाग लेना चाहिए। खेलों से जहां मानसिक और शारीरिक रूप से बच्चे स्वस्थ रहते हैं, वहीं असामाजिक गतिविधियों से भी बचे रहते हैं।

उन्होंने सभी खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता में अच्छी प्रतिस्पर्धा हो और बच्चे अपने स्कूल, अध्यापकों व अपने क्षेत्र का नाम रोशन करें।

बढ़ाई खिलाड़ियों की डाइट मनी

प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थानों में फिजिकल एडुकेशन को बढ़ावा देने और इसके विकास के लिए भी कारगर कदम उठा रही है। यह उद्गार प्रकट करते हुए पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाडियों की डाइट मनी में उल्लेखनीय वृद्धि की है। सरकार ने मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की प्रोत्साहन राशि में भी इजाफा किया है।

राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के लिए सरकार ने डाइट मनी को 240 से बढ़ाकर 400 रूपए, जिला स्तर के लिए 300 रूपये और खंड स्तर के लिए 240 रूपए किया है। राज्य से बाहर खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाइट मनी को 500 रूपए किया गया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने प्रदेश से बाहर आयोजित होने वाले खेल आयोजनों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली यात्रा सुविधाओं में भी बढ़ौतरी की है।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल जरयाल ने उपमुख्य सचेतक का स्वागत कर प्रतियोगिता के बारे जानकारी रखी। इस दौरान एसडीएम करतार चंद, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत राणा, नगर पंचायत अध्यक्ष उषा शर्मा, नगर पंचायत उपाध्यक्ष विजय गुलेरिया, कार्यकारी अभियंता बिजली बोर्ड अमित शर्मा, कार्यकारी अभियंता गज प्रोजेक्ट सुभाष शर्मा, सूबेदार उत्तम चम्बयाल, पुष्पा जरयाल, सुशील शर्मा, शुभम ठाकुर, प्रदीप बलोरिया, सुशील कुमार, सलाहकार उप मुख्य सचेतक विनय ठाकुर, डॉ. कांत लगवाल, संजीव उपाध्याय, प्रिंसिपल आईटीआई चैन सिंह, नंदिनी कपूर, एसडीओ लोक निर्माण विभाग विपुल पुंज, एसडीओ जलशक्ति विभाग रजाक मोहम्मद, एसएचओ करतार सिंह सहित विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल और अध्यापक उपस्थित रहे।

 

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

शाहपुर में बाहर से आने वाले प्रवासी अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं

शारीरिक उत्पीड़न मामला:परिजनों से मिले उप मुख्य सचेतक केवल...

नगरोटा विस क्षेत्र के 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: बाली

सिटी ग्रुप ने आयोजित किया रोजगार मेला, 300 का...

सफलता की कहानी: स्वयं सहायता समूह की मदद से मंजू शर्मा को मिला रोजगार

कैंटीन ‌से हो रही ‌अच्छी आमदनी, आर्थिक स्थिति में...