राजकीय आर्य महाविद्यालय नूरपुर में “अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस” का आयोजन

--Advertisement--

नूरपुर – स्वर्ण राणा

राजकीय आर्य महाविद्यालय नूरपुर में “अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस” का आयोजन महाविद्यालय की आपदा समिति के शिक्षक सदस्यों डॉ. सोहन कुमार, डॉ. सत्य प्रकाश, प्रो. भारती भागसेन, प्रो. मोनिका, एनसीसी शिक्षक प्रभारी प्रो. सुरजीत कुमार, सड़क सुरक्षा क्लब के शिक्षक प्रभारी डॉ. दिलजीत सिंह, प्रो. शिवकुमार व अन्य सदस्य, भूगोल व राजनीति शास्त्र विभाग के शिक्षक डॉ. सत्य प्रकाश व डॉ. रोहित कुमार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के लगभग 110 विद्यार्थियों ने भाग लिया जो की एनसीसी, सड़क सुरक्षा क्लब व अन्य विभागों से संबंधित थे। कार्यक्रम की शुरुआत में आपदा समिति के संयोजक डॉ. सोहन कुमार द्वारा महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य, एनसीसी, सड़क सुरक्षा क्लब के प्रभारी शिक्षकों, अन्य विभागों के शिक्षकों, कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के विद्यार्थियों का स्वागत किया व उन्हें कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी प्रदान की।

महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य प्रोफेसर सीमा ओहरी द्वारा विद्यार्थियों को संबोधित कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी व उन्हें इस तरह के गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

उसके बाद विशेषज्ञ के तौर पर भूगोल विभाग के प्रभारी शिक्षक डॉ. सत्य प्रकाश द्वारा “आपदा न्यूनीकरण” विषय पर विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की जैसे की आपदाओं से खतरा , जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाओं और अनियोजित शहरीकरण के कारण के उपायों के में बारे बताया गया।

गणित विभाग के शिक्षक प्रो. सुरजीत कुमार द्वारा आपदा प्रबंधन विषय पर विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी जैसे की भूकंप से पहले, बाढ़ के समय व अन्य प्राकृतिक आपदाओं के समय किस प्रकार की सावधानियां को अपनाना चाहिए व उनसे सुरक्षित रहने के उपायों के बारे में बताया। साथ ही राष्ट्रीय, राज्य व जिला आपदा प्रबंधन विषय से संबंधित जानकारी भी दी।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. सत्य प्रकाश द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित प्राचार्य, विभिन्न क्लब्स व विभागों के शिक्षक सदस्यों , महाविद्यालय के विद्यार्थियों का धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत कर उनका शुक्रिया अदा किया।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

हरियाणा की नई सरकार को विक्रमादित्य सिंह ने दी बधाई, कांग्रेस की हार पर मंथन करेगा हाईकमान

शिमला - नितिश पठानियां हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने...

प्रभात फेरी के बाद योगा अभ्यास कर शुरू किया एनएसएस शिविर का 5वा दिन

प्रभात फेरी के बाद योगा अभ्यास कर शुरू किया...

बकलोह कैंट में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया मुख्य अतिथि के रूप...

जिला के कृषि विक्रय केन्द्रों में पहुंचा गेहूं का बीज – उप कृषि निदेशक

चम्बा - भूषण गुरुंग रबी मौसम में गेहूं की विजाई...