प्रधानमंत्री पोषण आहार योजना के तहत बच्चों को बांटे केले

--Advertisement--

प्रधानमंत्री पोषण आहार योजना के तहत बच्चों को बांटे केले

बक्लोह/चम्बा – भूषण गुरूंग 

बकलोह क्षेत्र में आने वाला उच्च पाठशाला भराड़ी के स्कूल मे केंद्र सरकार की और से प्रधानमंत्री पोषण आहार योजना के तहत आज स्कूल मे टोटल 128 बच्चों को दोपहर के भोजन से पहले सभी बच्चों को एक-एक केले बांटे गए।

जब इस बबाबत यहां के मुख्य अध्यापक संदीप कुमार चौहान से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि उनके स्कूल में छटी से लेकर दसवीं तक लगभग 128 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है जिसमें 64 लड़के और 64 लड़कियां है।

उन्होंने कहा कि हर बुधवार को प्रधानमंत्री पोषण आहार योजना के तहत बच्चों को फल दिया जाता है या उसकी जगह उबले हुए अंडे बच्चों को स्वास्थ्य को देखते हुए बांटे जाते हैं। यदि कोई बच्चा अंडे नहीं खाते हैं तो उसकी जगह उनका फल दिए जाता है।

 

स्कूल के मुख्यअध्यापक संजीव कुमार ने बताया की बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पौष्टिक आहार बच्चों को परोसा जाता है। सोमवार को चावल और रोंगी का दाल, मंगलवार के दिन चावल और मिक्स दाल, बुधवार को चावल और सांभर, वीरवार को चावल और राजमा, शुक्रवार को चावल और काले चने, और शनिवार के दिन चावल और मिक्स दाल बच्चों को परोसा जाता है।

इसके अलावा हर हफ्ते खाने का मीनू जो है वह बदला जाता है। इसके अलावा बीच बीच जैसे कोई खास दिन होता है उस दिन बच्चों के लिए भोजन के साथ हलवा और खीर आदि भी भरोसे जाते हैं। दोपहर के भजन के समय खाना खाने से पहले सभी बच्चों को बिठाकर 2 मिनट का दिव्य मंत्र जाप करने के बाद ही भोजन परोसा जाता है।

यदि कोई खास दिन होता ते हैं तो स्कूल स्टाफ की ओर से भी बच्चों के लिए अपनी ओर से पौष्टिक आहार के रूप में विभिन्न प्रकार के भोजन परोसे जाते हैं। जिसमें बच्चों का स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाता है जिसमें सभी स्टाफ का पूर्ण योगदान होता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...