डाक सहायक के पद पर तैनात व्यक्ति ने हड़पे जमाकर्ताओं के 77 हज़ार रुपए, FIR दर्ज

--Advertisement--

शिमला – नितिश पठानियां

जिला शिमला के रोहड़ू में डाक सहायक के पद पर तैनात रहे एक व्यक्ति ने जमाकर्ताओं के हज़ारों रुपए हड़प लिए और फिर डाक विभाग से अनिवार्य सेवानिवृत्ति ले ली। डाक विभाग की तफ्तीश में फर्जीवाड़ा पकड़ में आने पर जमाकर्ताओं के पसीने छूट गए।

पुलिस ने डाक सहायक के पद पर तैनात रहे अनिल कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। डाकघर मंडल शिमला के अधीक्षक की ओर से आरोपी अनिल कुमार के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है।

शिकायत के मुताबिक आरोपी ने लगभग एक महीने बाद ही खाता धारकों द्वारा डाकखाने में जमा करवाई गई राशि की अधिकतर रकम उनके खाते में जमा न करवाकर अपने पास रख ली और यह प्रक्रिया कुछ समय तक चलती रही।

डाक विभाग को जब इस बारे में पता चला तो विभागीय जांच बिठाई गई और पाया गया कि डाक सहायक अनिल कुमार ने 01 जनवरी 2022 से 27 फरवरी 2022 तक लगभग 14 जमाकर्ताओं से 1.29 लाख रुपए प्राप्त किए थे, जिसमें से लगभग 52,994 रुपए कुछ समय तक निजी इस्तेमाल करने के बाद दिनांक 21 मार्च 2022 से 24 मार्च 2022 तक जमा किए गए, जबकि आरोपी अनिल लगभग 77 हज़ार रुपए डाकघर में जमा नहीं करवा पाया।

यह धनराशि विभाग द्वारा विभागीय जांच के दौरान वसूल की गई और अनिल कुमार को विभाग से अनिवार्य सेवानिवृत्ति कर दी गई। विभाग की जांच में हेराफेरी कर सरकारी धन की हेराफेरी और गबन की पुष्टि हुई है।

रोहड़ू के डीएसपी रविन्द्र नेगी ने बताया कि मामले में जांच जारी है। डाक विभाग की शिकायत पर आरोपित के विरुद्ध रोहड़ू पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 420 व 409 के तहत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...