कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए बहुत जल्द होगी भू-अधिग्रहण की शुरुआत

--Advertisement--

हवाई अड्डा विस्तारीकरण की जद में आने वाले प्रशासन के समक्ष रख रहे पक्ष; लोगों की समस्याएं सुनने के लिए बनाया शेड्यूल, अंतिम चरण में पहुंची जमीन लेने की प्रक्रिया

काँगड़ा – राजीव जस्वाल

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सबसे बड़ी एवं महत्त्वाकांक्षी परियोजना कांगड़ा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की दिशा में चल रही प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ ली है। गगल एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है।

नोटिफिकेशन 21 के बाद अब प्रशासन ने प्रभावितों के नोटिस जारी कर सूचित कर दिया है कि प्रदेश सरकार हवाई अड्डे के लिए उनकी जमीन का अधिग्रहण करने जा रही है, जिसके बदले उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। इसको लेकर प्रशासन ने लोगों से आपत्तियां मांगी है। करीब 45 प्रभावितों ने प्रशासन के समक्ष अपनी आपत्तियां दर्ज करवाई हैं।

प्रशासन लोगों की आपत्तियां को हल करने के बाद भू-अधिग्रहण के लिए अवार्ड बनाने का काम शुरू कर देगा। यह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की संवेदनशीलता का ही परिणाम है कि प्रभावितों को उनकी भूमि, भवन या पेड़-पौधोंं का मुआवजा भी मिलेगा।

इतना ही नहीं, प्रभावितों को घर बनाने के लिए भूमि भी दी जाएगी। जानकारी के अनुसार ने अब तक करीब 45 प्रभावितों ने प्रशासन के समक्ष अपनी आपत्तियां दर्ज करवाई हैं। प्रशासन लोगों की आपत्तियां को हल करने के बाद भू-अधिग्रहण के लिए अवार्ड बनाने का काम शुरू कर देगा।

कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण योजना के अंतर्गत कांगड़ा और शाहपुर उपमंडल के कुल 3,566 भू-मालिक प्रभावित हो रहे हैं। अधिगृहीत होने वाली कुल भूमि में उपमंडल कांगड़ा में 2164, जबकि शाहपुर उपमंडल के अंतर्गत कुल खसरा संख्या 874 है। कुल 3191 कनाल भूमि का अधिग्रहण होना है।

जिला प्रशासन ने विस्तारीकरण की जद में आने वाले कुल 14 गांवों के इन भू-मालिकों को अपना पक्ष रखने के लिए तिथिवार शेड्यूल भी जारी कर दिया है। राजस्व मुहाल जुगहेड़ के प्रभावित 18 अक्तूबर, भाड़ोट के लोग 19 को, कियोरी के 21, रछियालू के 22, सनौरा के 24, गगल के 26, ढुगयारी खास के लोग 29 अक्तूबर को अपनी समस्याएं रख सकते हैं।

वहीं, बाग के निवासी चार नवंबर, बरसवालकर के पांच, मुंगरेर के छह, सहोड़ा के सात, झिकली इच्छी के आठ और बल्ला मुहाल के लोग 11 नवंबर को अपना पक्ष रख सकते हैं।

दो लोगों ने मांगी जमीन के बदले जमीन

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण की जद में आने वाले लोगों को प्रशासन ने वन टाइम सेटलमेंट या जमीन के बदले जमीन देने का भी ऑप्शन रखा है। अब तक की हुई प्रक्रिया में शाहपुर उपमंडल के अंतर्गत कुल खसरा संख्या 874 में दो लोगों ने ही जमीन के बदले जमीन की मांग की है, जबकि बाकी सभी ने वन टाइम सेटलमेंट के तहत मुआवजा लेने में प्राथमिकता दी है।

वेबसाइट पर अपलोड की प्रभावितों की लिस्ट

लंैड कलेक्टर एवं एसडीएम कांगड़ा इशांत जसवाल का कहना है कि सभी प्रभावितों को नोटिस भेजे जा चुके हैं। कई प्रभावितों का सही पता न मिलने के चलते प्रभावितों की लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड भी कर दी गई है। कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए की गई नोटिफिकेशन 21 की अधिसूचना के बाद लोगों से आपत्तियां ली जा रही हैं। इसके लिए प्रभावितों को एक महीने का समय दिया गया है।

प्रत्येक प्रभावित का पक्ष सुना जाएगा

लंैड कलेक्टर एवं एसडीएम कांगड़ा इशांत जसवाल का कहना है कि अब तक करीब 45 प्रभावितों ने प्रशासन के समक्ष अपनी आपत्तियां दर्ज करवाई हैं। विभागीय टीम मौके पर निरीक्षण करेगी और रिकॅार्ड भी जांचा जाएगा। अगर किसी प्रभावित परिवार की आपत्ति सही पाई जाती है, तो उसका तुरंत समाधान किया जाएगा। प्रशासन का प्रयास है कि हर प्रभावित का पक्ष सुना जाए,ताकि किसी को भी परेशानी न हो

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...