द्वितीय संस्करण: शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल और हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 का कल होगा शुभारम्भ

--Advertisement--

शिमला – नितिश पठानियां

बहुप्रतीक्षित द्वितीय संस्करण शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल और हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल द्वारा 16 अक्टूबर 2024 को जुन्गा में स्थित द ग्लाइड इन में सुबह 11:00 बजे किया जाएगा। यह भव्य आयोजन पर्यटन विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन शिमला, और एमएसएमई मंत्रालय व उद्योग विभाग, हिमाचल प्रदेश के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

आयोजनकर्ता अरुण रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी उद्योग के सभी प्रमुख हितधारकों को एक मंच पर लाना और शिमला एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

फेस्टिवल की एक प्रमुख विशेषता स्पॉट लैंडिंग पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप होगी, जिसमें भारत और विदेशों से आए 50 से अधिक पायलट भाग लेंगे। ये कुशल पायलट सोलो और टीम श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे, और विजेताओं को 5 लाख रुपए के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। सोलो श्रेणी का प्रथम पुरस्कार 2.25 लाख रुपए का होगा।

इसके अलावा, फेस्टिवल में 40 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा एक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी, जो मुख्य रूप से पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्रों से जुड़ी होगी। इनमें से लगभग 20 प्रदर्शक स्टार्टअप्स होंगे, जिन्हें एमएसएमई मंत्रालय और उद्योग विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार का समर्थन प्राप्त है, जो राज्य में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके बाद स्टार्टअप पर एक कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा।

18 अक्टूबर 2024 को हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (HPKVN) द्वारा होमस्टे मालिकों और एडवेंचर/तीर्थ यात्रा गाइडों के लिए योग्यता मानकों को तैयार करने पर एक सम्मेलन और कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी, जो सुबह 11:00 बजे से शुरू होगी।

उत्साह को और बढ़ाने के लिए, प्रसिद्ध डब्लयूडब्लयूइ रेसलर द ग्रेट खली 18 अक्टूबर को इस आयोजन में शामिल होंगे, जो राज्य के युवाओं को एडवेंचर स्पोर्ट्स को एक वैकल्पिक करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। उसी दिन दोपहर में, अनिरुद्ध सिंह, माननीय ग्रामीण विकास मंत्री, कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे और प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाएंगे।

19 अक्टूबर की भव्य समापन समारोह में नरेश चौहान, माननीय मुख्यमंत्री के प्रधान मीडिया सलाहकार, और सुरेश कुमार, माननीय विधायक (भोरंज) उपस्थित रहेंगे। इस दिन का समापन बैटल ऑफ बैंड्स के साथ होगा, जिसमें युवा प्रतिभाएं अपनी संगीत कला का प्रदर्शन करेंगी और शाम को उत्सव का माहौल प्रदान करेंगी। यह फेस्टिवल पर्यटन, व्यापार और हिमाचल प्रदेश की परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए एक भव्य उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...